आज दिनांक 02 अगस्त, 2024 को इन्दिरा प्रियदर्शनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय, हल्द्वानी के वनस्पति विज्ञान विभाग द्वारा प्राचार्य प्रो० शशि पुरोहित की अध्यक्षता में CURIE, IQAC तथा R&D Cell के अन्तर्गत एक दिवसीय कार्यशाला एवं प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

कार्यशाला का विषय Taxonomy and Diversity of Indian Lichens and their Bioprospection रहा।

कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में भारत के प्रसिद्ध लाइकेनोलाजिस्ट एवं एन० बी० आर० आई० लखनऊ के एमेरिटस वैज्ञानिक डॉ० डी० के० उप्रेती रहे। इनके द्वारा भारत के लाइकेन एवं उसके दैनिक जीवन में उपयोग पर छात्राओं को विस्तार से महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी, साथ ही लाइकेन को प्रदूषण का जैव संकेतक एवं जैवसूचक के बारे में जानकारी दी तथा लाइकेन के पहचान एवं संरक्षण के बारे में प्रशिक्षण दिया गया।

विशिष्ट अतिथि प्रो० एस० डी० तिवारी पूर्व विभागाध्यक्ष वनस्पति विज्ञान विभाग के द्वारा लोवर पादपों की महत्वता पर प्रकाश डाला।

कार्यकम में प्रो० ए० के श्रीवास्तव, कार्यकम समन्वयक डॉ० सरस्वती बिष्ट, वनस्पति विज्ञान विभाग के प्राध्यापक श्री संजू एवं महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक एवं समस्त कर्मचारी, समस्त शोध छात्राएँ एवं एम० एस सी० की छात्राएँ उपस्थित रहीं।

कार्यशाला का संचालन वनस्पति विज्ञान के प्राध्यापक डॉ० विवेक कुमार द्वारा किया गया।