आज दिनांक 12 सितम्बर 2024 को महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी में देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत दो दिवसीय स्टार्टअप बूट कैंप का आयोजन किया गया।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर ए0के0 श्रीवास्तव ने दीप प्रज्ज्वलित कर छात्राओं को सम्बोधित करते हुऐ कहा कि भविष्य’ में रोजगार की संभावनाएं स्वरोजगार में ज्यादा होगी।स्टार्टअप के जरिए हम अन्य लोगों को भी अपने रोजगार में जोड़ सकते हैं।

इस उद्यमिता बूट कैंप में छात्राओं ने बढ़ चढ़कर प्रतिभागिता की। पंजीकरण के साथ ही छात्राओं ने अपने नए आइडिया भी शेयर किए।

महाविद्यालय में देव भूमि उद्यमिता की नोडल अधिकारी डॉ0 हिमानी ने कहा कि हमें अगर कुछ पाने की लालसा है तो उसके लिए कुछ ना कुछ कदम उठाना ही पड़ेगा और वह हम स्टार्टअप के जरिए अपने मंजिल को पा सकते हैं, इसलिए हम केवल नौकरी के पीछे ही ना भाग कर एक स्टार्टअप के माध्यम से रोजगार की संभावनाएं निर्मित करे।

उद्यमिता प्रकोष्ठ की मैटर डॉ0 रेखा जोशी ने कहा कि हम जॉब सीकर न बनकर जॉब क्रिएटर बने। मेंटर डॉ0 विद्या कुमारी ने उद्यमिता के महत्त्व को विस्तार से बताया। समन्वयक डॉ0 फकीर सिंह ने बताया कि पिछले सत्र महाविद्यालय में तीन उद्यमिता विकास कार्यक्रम करवाए गए जिसमें 6 छात्राओं का चयन हुआ उसमें से महाविद्यालय की छात्रा संजना पढ़ लिया को सेट फंडिंग के लिए सरकार की ओर से 75 हजार की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई है।

भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान के डॉ0 सुमित ने छात्राओं से वर्तमान समय की मांग क्या है, हम किस-किस क्षेत्र में स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं, इस विषय पर अपने विचार साझा किए और उन्हें उद्यमिता की ओर एक कदम बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित भी किया ।

किरण जोशी ने पिछले सत्र में कराए गए ईडीपी के बारे में विस्तार से बताया। युवा उद्यमी पंकज बड़शिलिया ने अपनी उद्यमिता की कहानी छात्राओं से शेयर की । वहीं ऑर्गेनिक कृषि प्रशिक्षक अनिल पांडे ने ऑर्गेनिक खेती के क्षेत्र में उपलब्ध संभावनाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की। निर्मला सोशल वर्क एंड रिसर्च संस्थान की हेमा बिष्ट ने छात्रों की जिज्ञासा को शांत किया।

सेट फंडिंग के लिए चयनित संजना पढ़ लिया ने किस तरह से हम अपने आइडिया को पिच करते हैं इसके बारे में छात्राओं से चर्चा की। वहीं छात्र कुशाग्रि पंत की डिजाइनों को ईडीआई के एक्सपर्ट ने सराहना करी एवं उसे पुरस्कृत भी किया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ0 हिमानी ने किया। इस अवसर पर डॉ0 गीता पंत , ड0 फकीर, डॉ0 विवेक, डॉ0 संजू, डॉ0 रितुराज पंत, डॉ0 नीता शाह ,डॉ प्रभा शाह, चंदन , चन्द्र शेखर आदि उपस्थित रहे।