नवल टाइम्स न्यूज़, 30 मार्च 2024 : आज राजकीय कला कन्या महाविद्यालय कोटा में मेंटल हेल्थ कम्युनिटी सीओपीइ (COPE- काउंसलिंग एंड आउटरीच फॉर पियर एम्पावरमेंट) के तत्वाधान में वर्ल्ड बाइपोलर डे (विश्व द्विध्रुवीय दिवस) मनाया गया।

इस अवसर पर बाइपोलर डिसऑर्डर के विषय में विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए एक पोस्टर प्रतियोगिता और व्याख्यान का आयोजन किया गया।

कोप की को-लीडर शबा कोसर ने कोप कम्युनिटी की स्थापना का उद्देश्य बताया और इस दिवस को मनाए जाने का कारण स्पष्ट किया।

कार्यक्रम की वक्ता डॉ ज्योति सिडाना ने अपने सम्बोधन में कहा कि सीओपीई पूरी तरह से छात्र-नेतृत्व वाला समुदाय है जो मानसिक कल्याण के लिए एक सक्रिय और सहानुभूतिपूर्ण दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में खुली चर्चा करके एक सकारात्मक परिवेश निर्मित करने पर बल देता है।

द्विध्रुवीय विकार (बाइपोलर डिसऑर्डर) एक ऐसी मानसिक बीमारी है जिसमे व्यक्ति के मूड या मनोदशा में तेजी से बदलाव होता है।

जैसे कि इसके नाम से ही पता चलता है कि व्यक्ति एक समय में अत्यधिक खुश और सक्रिय अनुभव करता है दूसरे ही समय बहुत उदास, निराश और सुस्त अनुभव करता है।

इस बीमारी की दो स्वरुप हो सकते हैं मेनिया और हाइपोमेनिया. मेनिया की स्थिति में व्यक्ति अत्यधिक सक्रिय, ऊर्जावान, अति आत्मविश्वासी और मतिभ्रम जैसे लक्षणों से ग्रसित होता है जबकि हाइपोमेनिया में उदास, निराश, थका हुआ, आत्महत्या के विचार से घिरा हुआ अनुभव करता है।

ऐसे रोगी को पहचानकर उनकी मदद करना परिवार, मित्र और शिक्षको का महत्वपूर्ण दायित्व है ताकि समय रहते उन्हें मनोचोकित्सा दी जा सके. छात्राओं ने अनेक सवालों के माध्यम से इस बीमारी को पहचानने और दूर करने के उपाय जाने।

कोप की लीडर अलीना खान और क्लब सदस्य प्राप्ति जैन ने इस विषय पर सहभागी छात्राओं द्वारा बनाये गए पोस्टरों का मूल्यांकन किया।

कार्यक्रम में प्रो. सोमवती शर्मा उपस्थित रही तथा कुदसिया, असना, प्रेरणा, साक्षी, इशिका, मोहिनी, ख़ुशी, पाल,पलक, स्नेह, शैजल,नेहा इत्यादि छात्राओं ने बाइपोलर डिसऑर्डर पर पोस्टर बनाकर सक्रिय सहभागिता की।