• छात्र/छात्राओं के व्यक्तित्तव विकास में एन॰एन॰एस॰ की अहम भूमिका – प्रो. उभान

नरेन्द्र नगर:  धर्मानंद उनियाल राजकीय महाविद्यालय नरेन्द्रनगर में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य मे आयोजित एक दिवसीय शिविर में नवनियुक्त कार्यक्रम अधिकारी डॉ॰ मनोज फोंदनी के दिशा-निर्देशन मे सांस्कृतिक एवं पर्यावरण संरक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुये।

कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो॰ राजेश कुमार द्वारा माँ सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्ल्वन के साथ किया I अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना की छात्र/छात्राओं के व्यक्तित्तव विकास में अहम भूमिका रही हैं।

एन॰एस॰एस के माध्यम से किसी देश की रीड़ कहे जाने वाले युवाओं को समूह मे साथ समाज सेवा करने का अवसर मिलता है जिससे उनमें समाज और देश की निस्वार्थ सेवा का जज्बा पैदा होता हैं Iसाथ ही प्राचार्य द्वारा कार्यक्रम में शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुति देने वाले सभी छात्र/छात्राओं का उत्साहवर्धन किया।

गोष्ठी सम्बोधित करते हुये इतिहास विभाग के प्रभारी डॉ॰ सुशील कागड़ियाल ने बताया कि छात्र/छात्राएं को पर्यावरण संरक्षण और अपने आस पास के परिवेश को साफ और स्वच्छ रखने के विषय में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही एन॰एस॰एस॰ गीत को शानदार रूप में प्रस्तुत किया ।

इस अवसर पर पूर्व कार्यक्रम अधिकारी डॉ॰ संजय कुमार ने महाविद्यालय प्राचार्य का आभार व्यक्त किया और कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से छात्र/छात्राओं के साथ मिलकर विगत चार वर्षों में नगर पालिका परिषद, तहसील एवं वन विभाग, और श्री देव सुमन जिला चिकित्साल्य, नरेंद्र नगर के सहयोग से विभिन्न सामाजिक कार्यों को करने का अवसर प्राप्त हुआ।

साथ ही कहा इस तरह की गतिविधियों छात्र/छात्राओं में समाज सेवा के प्रति उनकी समझ बढ़ाने में सहायक सिद्ध होती है जोकि राष्ट्रीय सेवा योजना का मुख्य उद्देश्य हैं ।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ॰ मनोज फोंदनी द्वारा नए नामांकित छात्र/छात्राओं को एन॰एस॰एस के अंतर्गत होने वाली विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराया गया।

साथ ही स्वच्छता पखवाड़े के तहत महाविद्यालय परिसर मे पर्यावरण संरक्षण/प्लास्टिक उन्मूलन और पौधा रोपण अभियान चलाया गया जिसमे प्राचार्य के साथ सभी ने पौधा रोपण करते हुये रोपित पौधों के संरक्षण का संकल्प लिया Iडॉ॰ जितेंद्र नौटियाल द्वारा कार्यक्रम का संचालन करते हुये एक स्वरचित गीत प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम में सभी स्वंयसेवी छात्र/छात्राओं के साथ डॉ॰ सुधा रानी, डॉ॰ संजय महर, डॉ॰ विक्रम बर्तवाल, डॉ॰ नताशा, डॉ॰ आराधना सक्सेना, डॉ॰ विजय प्रकाश, डॉ॰ सोनी तिलरा एवं अजय पुंडीर के साथ समस्त स्टाफ सदस्य उपस्थित रहें।