आज दिनांक 14/09/2024 को राजकीय महाविद्यालय थत्यूड़ टिहरी गढ़वाल में हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में प्राचार्य डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय के संरक्षण में हिंदी विभाग ने विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया।

कार्यक्रम की शुरुआत प्राचार्य व प्राध्यापकों द्वारा मां शारदे के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर छात्राओं के सरस्वती वंदना गायन के साथ की गई।

कार्यक्रम की संचालिका डॉ.शीला बिष्ट ने पूर्व छात्रा कवयित्री कु. नीता बिष्ट ‘जौनपुरी’ व सभी का कार्यक्रम में स्वागत करते हुए सबको हिंदी दिवस की शुभकामनाएं दी। तत्पश्चात अपने वक्तव्य द्वारा हिंदी की विकास- यात्रा पर प्रकाश डाला।

हिंदी विभाग की प्राध्यापिका डॉ.प्रियंका घिल्डियाल ने रश्मिरथी के तृतीय सर्ग का काव्य -पाठ किया।इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि कु.नीता बिष्ट द्वारा हिंदी दिवस एवं हिंदी भाषा का महत्व बताते हुए छात्र -छात्राओं को जीवन में लक्ष्य निर्धारित करके चलने को कहा ।

नीता ने अपनी स्वरचित कविता (राम मंदिर) का वाचन किया।एम.ए तृतीय सेमेस्टर की छात्रा पूनम ने अपनी स्वरचित कविता ‘आज नहीं तो कल होगा’ का बड़े उत्साह के साथ वाचन किया।

महाविद्यालय में रसायन विज्ञान के प्राध्यापक डॉ.बिट्टू सिंह द्वारा ग़ज़ल प्रस्तुत की गई।अंत में प्राचार्य द्वारा हिंदी भाषा के महत्व और हिंदी की परिधि पर प्रकाश डाला गया, उन्होंने बताया कि हिंदी केवल हिन्दू धर्म की नहीं पूरे भारत की भाषा है इसके ज्ञान के भंडार में गैर हिन्दू कवियों व लेखकों के दस्तावेज भी हैं।

कार्यक्रम में कविता पाठ, निबंध लेखन व भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर वरिष्ठ प्राध्यापक प्रो. विजेन्द्र लिंगवाल,डॉ.संदीप कश्यप, डॉ.राजेश सिंह, डॉ.संगीता कैन्तुरा, डॉ.अखिल गुप्ता, डॉ.नीलम, डॉ.अंचला नौटियाल, डॉ.गुलनाज़ फातिमा, डॉ.उर्वशी पंवार,डॉ.रविचंद्रा, डॉ.संगीता खड़वाल, डॉ.करुणा मिश्र, एवं महाविद्यालय के छात्र -छात्राएं कार्यालय स्टाफ से श्रीमती निर्मला, श्रीमती रुक्मणी, श्री महावीर, श्री गोपाल, श्री तेगसिंह, श्री सुभाष, श्री सतपाल आदि उपस्थित रहे।