आज दिनांक 14-09-2024 को शहीद श्री खेमचंद्र डौर्बी राजकीय महाविद्यालय बेतालघाट (नैनीताल) में हिन्दी विभाग द्वारा हिन्दी दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्य डॉ.जयति दीक्षित के द्वारा की गई । छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हिन्दी न सिर्फ संपर्क भाषा है बल्कि यह भारत को एकता के सूत्र में बांधे रखने की क्षमता रखती है साथ ही उन्होंने गोपाल दास नीरज की कुछ पंक्तियां सुनाई।

कार्यक्रम प्रभारी श्रीमती ममता पांडे (हिन्दी विभागाध्यक्ष )ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारतेन्दु हरिश्चन्द्र एवं महावीर प्रसाद द्विवेदी ने हिन्दी के महत्व को समझते हुए उसके प्रचार प्रसार में अपनी अहम भूमिका निभाई तथा आज के तकनीकी युग में हिन्दी भाषा ने अपनी महत्ता को बनाए रखा है।

कार्यक्रम संचालन करते हुए डॉ.भुवन मठपाल ने कहा कि भाषा एक सर्वोत्तम ज्योति है। यदि शब्द का प्रकाश नहीं होता तो समूची दुनिया में अंधेरा रहता। इस अंधेरे को दूर करने के लिए हमारे भाषा शास्त्रियों, भाषा विदों ने बहुत काम किया। जिसकी समाज को अत्यंत आवश्यकता थी। क्योंकि भाषा एक सामाजिक वस्तु है।

यहां छात्र-छात्राओं ने हिन्दी भाषा पर अपने विचार व्यक्त किए एवं कविता पाठ किया।

कार्यक्रम में डॉ० दीपक, डॉ. तरूण कुमार आर्या, डॉ.फरज़ाना अज़ीम, सपना, मुकेश, ललित मोहन, प्रेमा देवी, तथा तृप्ति, मीनाक्षी, चांदनी, दीक्षा,कोमल आदि उपस्थित रहे।