शहीद श्री खेमचंद्र डोर्बी राजकीय महाविद्यालय बेतालघाट द्वारा आज प्रातः 9 बजे से नशामुक्ति जागरूकता रैली का आयोजन नगर में किया गया।

जिसका नेतृत्व महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोo विनय कुमार विद्यालंकार ने किया, महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं एवं समस्त स्टाफ ने इस रैली में प्रतिभाग किया। रैली में नगर के लोगों को जागरूक करने के लिए लगातार उद्घोष किए गए-

“हम सभी का एक ही नारा

नशामुक्त हो देश हमारा”

हम सभी की एक ही चाहत

नशामुक्त हो अपना भारत।।

नशा छोड़ें ,रिश्ते जोड़ें।। आदि

महाविद्यालय से चलकर बेतालघाट नगर में जागरूकता करते हुए इस रैली का आयोजन किया गया, नगर वासियों ने इस रैली में सम्मिलित महाविद्यालय परिवार का स्वागत व अभिनंदन करते हुए इसकी भूरि भूरि प्रशंसा की, रैली का समापन महाविद्यालय में किया गया।

जिसमें महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोo विनय कुमार विद्यालंकार ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि नशा एक ऐसी बुराई है जो युवा पीढ़ी को पथभृष्ट कर देती है, धन के साथ साथ तन को भी विनाश की ओर ले जाती है, नाश चाहे तम्बाकू का हो, शराब का हो, ड्रग्स का हो, ये सभी कैंसर जैसी घातक बीमारी को जन्म देने वाले नशे हैं।

समस्त भारतवर्ष को नशा मुक्त करने का प्रतिवर्ष संकल्प लिया जाता है जिसमें युवा पीढ़ी की जागरूकता के लिए शैक्षणिक गतिविधियों का आयोजन भी होता है उसी के तहत महाविद्यालय में इस वर्ष भी आगामी समय में वाद विवाद प्रतियोगिताएं, पोस्टर प्रतियोगिता एवं निबंध प्रतियोगिता कराई जाएंगी जिससे युवा पीढ़ी के मध्य नशे की बुराई को दूर करने की भावना बन सके।

प्राचार्य द्वारा सभी छात्र/छात्राओं को शपथ दिलाई गई कि अपनी युवावस्था की ऊर्जा को राष्ट्र व समाज के साथ साथ व्यक्तिगत जीवन की उन्नति के कार्यों में लगाया जाए, नशे जैसी बुराई से पूरे समाज को दूर रखने के लिए युवा पीढ़ी कार्य करे और हम सब शपथ लेते हैं कि ‘अपने जीवन में कभी नशा नहीं करेंगे और जो लोग नशे की गिरफ्त में आ चुके हैं उन्हें उसे बुराई से बाहर लाने में भरपूर प्रयास करेंगे”।

कार्यक्रम के आयोजन में महाविद्यालय की एनएसएस छात्रा इकाई ने भी भाग लिया कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती ममता पांडे ने एनएसएस की छात्राओं को भी इन कार्यक्रमों में प्रतिभागिता करने का संदेश दिया,

महाविद्यालय के मीडिया प्रभारी डॉ भुवन मठपाल ने पूरे जोश के साथ रैली में नारे लगवाए एवं रैली का संयोजन महाविद्यालय की एन्टी ड्रग सेल प्रभारी डॉ इप्सिता सिंह ने संयोजन का दायित्व निर्वहन किया।

इस कार्यक्रम में छात्राओं का नेतृत्व कु छाया पन्त,कुo प्रतिभा , कुo भावना रिखाड़ी, कोमल जलाल,दीक्षा, ज्योति रिखाडी, तनुजा, प्रियंका, रजनी, हिमानी बिष्ट, शिवानी,बबिता करगेती, मनीषा हालसी, रश्मि भण्डारी आदि ने किया।

महाविद्यालय की ओर से डॉ जयति दीक्षित,डॉ इप्सिता सिंह ,डॉ दीपक ,डॉ तरुण कुमार, श्रीमती ममता पाण्डेय, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी श्री दिनेश कुमार जोशी, भास्करानंद पन्त, सपना आर्या, डॉ फरजाना अजीम, अनिल नाथ ललित कुमार एवं प्रेमा देवी ने प्रतिभाग किया।