आज दिनांक 17 सितंबर 2024 को इंदिरा प्रियदर्शिनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी में एनएसएस, एनसीसी तथा नमामि गंगे के तत्वाधान में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े का शुभारंभ हुआ।

नोडल अधिकारी एवं वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 रितुराज पंत ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत “स्वच्छता ही सेवा 2024” पखवाड़ा 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक मनाया जा रहा है।

इस अवसर पर प्राचार्य प्रो0 ए0के0 श्रीवास्तव ने सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई। इसके पश्चात स्वच्छता को अपने जीवन में अंगीकार करने के उद्देश्य से महाविद्यालय में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया जिसमें सभी स्वयंसेवियों छात्रों एवं एनसीसी कैडेट्स में बढ़-चढ़कर प्रतिभा किया।

इसके पश्चात डॉ0 फकीर सिंह ने शहर में बढ़ रहे डेंगू के प्रकोप को देखते हुए अपने घर तथा आसपास के क्षेत्र में रुके हुए पानी को विनष्ट करते हुए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने का आवाहन किया। इसके पश्चात छात्राओं को ऑनलाइन माध्यम से डेंगू रोग से बचने के उपाय बताए गए एवं एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।

इधर महाविद्यालय परिसर में छात्राओं द्वारा एक वृहद स्वच्छता अभियान चलाया गया एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया गया ।

एनसीसी प्रभारी लेफ्टिनेंट डॉ0 रेखा जोशी के नेतृत्व में महाविद्यालय में एक स्वच्छता विषय पर आधारित संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में डॉ0 फकीर सिंह ने आयुष्मान भारत से संबंधित विषय पर छात्राओं का मार्गदर्शन किया।

उन्होंने भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही इस महत्वाकांक्षी योजना पर बारीकी से प्रकाश डाला एवं छात्राओं की जिज्ञासाओं को शांत किया।

कार्यक्रम का संचालन एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 गीता पंत ने किया। इस अवसर पर डॉ0 संजू, पूजा आदि उपस्थित रहे।