• संस्कृत से संस्कृति हमारी,हिंदी से हिंदुस्तान हमारा”

विगत वर्षों की भांति आज भी 14 सितंबर 2024 को राजकीय मॉडल महाविद्यालय ,मीठी बेरी हरिद्वार में हिंदी विभाग की ओर से “हिंदी दिवस” के अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

Img 20240914 Wa0037

कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के वंदना गीत से हुआ। जो मुख्य अतिथि श्री राजेश निरंजन सर के द्वारा गया गया।

 

कार्यक्रम का संचालन करते हुए हिंदी विभाग की प्राध्यापिका डॉ सुनीता बिष्ट ने कहा ,पूरे देश में भाषा और इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है ।इसे मानकर हम अपनी मातृभाषा हिंदी के महत्व को याद करते हैं और इसका सम्मान करते हैं ।

हिंदी विभाग की ओर से आयोजित कविता पाठ, भाषण प्रतियोगिता और पोस्ट प्रतियोगिताओं में महाविद्यालय के विभिन्न छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। जिसमें से “कविता पाठ”–में प्रथम स्थान -रेणुका द्वितीय स्थान -शीतल तृतीय स्थान- गुलफाम”भाषण प्रतियोगिता” में प्रथम स्थान-कशिश द्वितीय स्थान विधिता तृतीय स्थान- गुलफाम और “पोस्टर प्रतियोगिता” में प्रथम स्थान-कशिश द्वितीय स्थान-सोनाली तृतीय स्थान-चंचल रही।

कार्यक्रम में अर्थशास्त्र विभाग के प्रोफेसर आशुतोष मिश्रा ने मधुशाला कविता का पाठ किया। वहीं अंग्रेजी विभाग के प्रोफेसर सतेन्द्र कुमार ने हिंदी को देश की शान बताया।

कार्यक्रम के अंत में संस्कृत विभाग की प्राध्यापिका डॉ सुमन पांडे ने एक गीत गाकर कार्यक्रम का समापन किया महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर अर्चना गौतम ने हिंदी दिवस के अवसर पर कार्यक्रम में एक भजन गया।और कहा मातृभाषा की उन्नति के बिना किसी भी समाज की तरक्की संभव नहीं है।

छात्र-छात्राओं को पुरस्कार वितरण करते हुए प्राचार्य ने सबके उज्जवल भविष्य की कामना की। कविता पाठ के निर्णायक की भूमिका में –डॉ आशुतोष मिश्रा और डॉ सुमन पांडे।

पोस्टर प्रतियोगिता के निर्णायक की भूमिका -श्री शशिधर उनियाल और श्रीमती पूनम सिंह रही।भाषण प्रतियोगिता के निर्णायक की भूमिका में– डॉ अरविंद वर्मा और डॉ देशराज सिंह रहे।

आज के कार्यक्रम में समस्त महाविद्यालय स्टाफ, कार्यालय और छात्र-छात्राओं में गुलफाम , अंकिता,संगीता ,अंशु सैनी ,प्रीतम ,नवनीत ,आरती ,शीतल,विधाता ,रेणुका ,उमा , मंजीता, लव कुश,भरती,ईशा ,पूजा ,सपना, आंचल, दीपक ,मनीषा, आरती, तनु कंचन, चंचल ,कशिश, सोनाली आदि छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।