देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता रायपुर में दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ आज हुआ ।

जिसका उदघाटन महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो0 वंदना शर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया ।

कार्यक्रम के प्रारंभ मे देवभूमि उद्यमिता योजना की महाविद्यालय नोडल अधिकारी प्रो 0पूजा कुकरेती ने उक्त योजना की पृष्ठभूमि पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला एवम छात्रों से अधिक से अधिक संख्या मे जुड़ने का आवाहन किया ।

कार्यक्रम के पहले सत्र में भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद से आए उद्यमिता विशेषज्ञ श्री सुमित कुमार ने देवभूमि उद्यमिता योजना के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अवसर उपलब्ध कराना,स्टार्ट अप के लिए नए विचारों को प्रोत्साहित करना, महाविद्यालय के छात्रों को कुशल प्रशिक्षण हेतु अन्य संस्थाओं के साथ एम0 ओ 0यू 0 करना ,नई शिक्षा नीति के अनुरूप छात्र छात्राओं को रोजगारपरक पाठ्यक्रम के लिए तैयार करना,छात्रों को नवाचार और सृजन के लिए आगे लाना आदि।

इसके बाद शिखर फूड प्रोडक्टस संस्था के संस्थापक एवम सफल उद्यमी श्री एस पी नौटियाल ने 12वी के बाद छात्र किस प्रकार अपने कैरियर को चुन सकते है इस पर मार्गदर्शन दिया।

उन्होंने अपने शुरुआती सफर के बारे मे बताया कि स्वरोजगार के लिए आज इतने प्लेटफॉर्म उपलब्ध है , सरकार इतना प्रोत्साहन दे रही है हमारे समय में इतनी सुविधाएं नही थी कड़े संघर्ष और इच्छा शक्ति से हमने ये लक्ष्य प्राप्त किया।

उन्होंने स्वरोजगार के इच्छुक छात्रों को खाद्य प्रसंस्करण के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। स्थानीय उत्पादों को खरीद कर खाद्य सुरक्षा एवम संरक्षण किस प्रकार किया जाए इसके बारे में बताया।