राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता रायपुर देहरादून में कल दिनांक 24 सितंबर 2024 को राष्ट्रीय सेवा योजना का कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ मनाया गया ।

इस अवसर पर उत्तराखंड उच्च शिक्षा विभाग की निदेशक प्रोफेसर अंजू अग्रवाल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थिति रही ।

कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों को पुष्प गुच्छ भेंट कर किया गया ।इसी क्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना का बैच डॉ.डिम्पल भट्ट द्वारा निदेशिका को एवं प्राचार्य महाविद्यालय को डॉक्टर सुमन सिंह गुसाईं द्वारा अलंकृत किया गया ।राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक द्वारा प्रस्तुत लक्ष्य गीत सभी उत्साह से भर गये ।

राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ .सुमन गुसांई द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के स्थापना दिवस के इतिहास के विषय में विस्तार पूर्वक बताया तथा कार्यक्रम की वार्षिक आख्या भी प्रस्तुत की ।

प्रो. डी.पी .सिंह व प्रो.यतीश वशिष्ठ द्वारा उच्च शिक्षा निदेशिका का स्वागत करते राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम के बारे में अपने विचार व्यक्त किये ।

कार्यक्रम में स्वयंसेवकों द्वारा उत्तराखण्ड की संस्कृति का प्रस्तुती करण सांस्कृतिक कार्यक्रम द्वारा दिया गया । राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम में

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले स्वयंसेवकों को निदेशक उच्च शिक्षा द्वारा प्रमाण पत्र दिए गए ।कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रो .अंजू अग्रवाल द्वारा अपने

वक्तव्य में उपस्थित प्राध्यापकों व छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन किया ,साथ ही कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए आयोजन समिति को बधाई दी । निदेशक महोदय ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रमों द्वारा छात्र-छात्राओं के व्यक्तित्व का विकास होता है तथा वे अपनी सामाजिक जिम्मेदारियां के प्रति सजग होते हैं ।

महाविद्यालय में शिक्षण के साथ इस प्रकार के कार्यक्रमों में प्रतिभाग कर छात्र हैं छात्र जीवन कौशल को भी सीखते है उन्होंने छात्रों को नियमित रूप से महाविद्यालय में उपस्थित रहने तथा महाविद्यालय में होने वाली सबक़ गतिविधियों में प्रतिभाग करने के लिए प्रोत्साहित किया

कार्यक्रम के अध्यक्ष महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो .विनोद प्रकाश अग्रवाल द्वारा अपने संबोधन में निदेशक महोदया को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि वह और शिक्षक अपने सर्वोत्तम प्रयासों द्वारा महाविद्यालय के चौमुखी विकास के लिए लगातार प्रयासरत है

महाविद्यालय में शिक्षण कार्य के साथ-साथ राष्ट्रीय सेवा योजना ,नमामि गंगे रोवर्स रेंजर्स के कार्यक्रमों के माध्यम से छात्र-छात्राओं के व्यक्तित्व का विकास किया जाता है।

सीमित संसाधनों के बीच भी प्राध्यापक व छात्र-छात्राएं महाविद्यालय की प्रगति में निरंतर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं।

उद्यमिता विकास योजना कार्यक्रम के अंतर्गत सीड मनी के लिए चयनित छात्र प्रिंस मंडल को तथा नियमित गणवेश में महाविद्यालय में आने वाले छात्र मलिक जैद दीक्षितमोदी द्वारा सम्मानित किया गया ।

कार्यक्रम का संचालन डॉ.अनीता चौहान द्वारा किया गया ।

निदेशक महोदय द्वारा महाविद्यालय में नवनिर्मित आईसीटी लैब का भी निरीक्षण किया गया ।

महाविद्यालय स्टाफ क्लब द्वारा भी निदेशक महोदय का अभिनंदन और स्वागत किया गया ।