राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता रायपुर देहरादून में देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत दो दिवसीय स्टार्ट अप बूट कैंप का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो0 विनोद अग्रवाल द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया ।

सर्वप्रथम उनके द्वारा योजना के विषय में जागरूकता हेतु आए अतिथि वक्ताओं का बेज अलंकरण कर स्वागत किया गया।इसके बाद महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में योजना के महत्व पर प्रकाश डाला गया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान ,अहमदाबाद से आए डॉ0अवनीश कुमार (प्रोजेक्ट कोडिनेटर ) ने प्राचार्य को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

साथ ही योजना की नोडल अधिकारी प्रो 0 पूजा कुकरेती को भी सम्मानित किया गया।इस योजना के अंतर्गत महाविद्यालय से पूर्व मे चयनित छात्रों प्रिंस एवम राहुल शाह द्वारा छात्रों को अपने स्टार्ट अप के बारे में जानकारी दी गई।

डॉ0अवनीश द्वारा छात्रों के साथ संवाद सत्र के दौरान स्वरोजगार एवम नवाचार के संबंध में बताया गया।साथ ही एक फिल्म के माध्यम से छात्रों को बिजनिस और नौकरी के अंतर के बारे में बात करते हुए व्यापार के लाभ बताए गए। युवा उद्यमियों के उदाहरण के माध्यम से उन्होंने युवा छात्रों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया।

चर्चा के इस क्रम में महाविद्यालय के छात्र छात्राओं सुष्मिता,अनमोल कुमार रोहन, भारती कोठारी ,सिमरन ,विकास तिवारी आदि ने अपने बिजनेस आइडिया भी बताए।

कार्यक्रम का संचालन देव भूमि उद्यमिता योजना (महाविद्यालय)समिति की सदस्या प्रो0 ज्योति खरे द्वारा किया गया ,उन्होंने विश्वप्रसिद्ध उद्योगपतियों के जीवन से छात्रों को प्रेरणा लेने के लिए प्रोत्साहित किया । कार्यक्रम के समापन पर महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक प्रो0 दिनेश प्रताप सिंह द्वारा सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया ।

इस अवसर पर समिति के सदस्य डॉ0धर्मेंद्र सिंह राठौर, डॉ0 कविता काला, डॉ0डिंपल भट्ट एवम वरिष्ठ प्राध्यापक प्रो0 वशिष्ठ, प्रो 0 महेंद्र सिंह पंवार,प्रो0सविता वर्मा,ऋतु कश्यप, डॉ0 सरिता तिवारी, डॉ0राम चंद्र नेगी, डॉ0आशुतोष मिश्रा, डॉ0शैलेंद्र सिंह,श्रीमती पूजा रानी, डॉ0प्रत्युषा ठाकुर उपस्थिति रहे।