राजकीय कला कन्या महाविद्यालय, कोटा के एनसीसी आर्मी विंग के नए नामांकन दिनांक 10 सितम्बर को किए जायेंगे।

महाविद्यालय की एनसीसी प्रभारी डॉ पारुल सिंह ने बताया कि 7 राज गर्ल्स बटालियन के द्वारा एनसीसी के नए नामांकन में बी.ए. प्रथम वर्ष की छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा।

सत्र 2024-25 में महाविद्यालय में प्रवेशित नियमित छात्राओं को सामान्य ज्ञान के परीक्षण, शारीरिक दक्षता परीक्षा, वैयक्तिक साक्षात्कार, लम्बाई, वजन, विशेष योग्यताओं इत्यादि के आधार पर चयन किया जाएगा। छात्राओं से नामांकन फॉर्म एवं सम्बंधित दस्तावेज एकत्रित किए जा चुके हैं।

इस वर्ष 37 कैडेट्स को एनसीसी में नामांकित किया जाएगा। अभी तक लगभग 125 कैडेट्स एनसीसी के लिए आवेदन कर चुके हैं। कैडेट्स को महाविद्यालय के नवीन भवन परिसर में सुबह 9.00 बजे अपनी उपस्थिति देनी है, स्पोर्ट्स शूज पहनकर आना होगा जिससे रनिंग इत्यादि में सुविधा रहेगी।

एनसीसी कार्यालय से ग्रुप कमांडर कर्नल सेना मैडल सुधांशु सेखर, गर्ल्स बटालियन की कमांडिंग अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल सुधा के. वी., एडम अधिकारी मेजर प्रमिला सिंह, सूबेदार मेजर जसवंत सिंह इत्यादि कैडेट्स का चयन करेंगे।

महाविद्यालय प्राचार्य डॉ सीमा चौहान ने बताया कि एनसीसी के माध्यम से कैडेट्स में अनुशासन एवं एकता की भावना का संचार होता है तथा एक अलग वक्तित्व निर्मित होता है।

इसके माध्यम से कैडेट्स को नौकरी में अनेक अवसर तथा अनेक प्रकार की छूट, बोनस नम्बर मिलते हैं जिसके कारण एनसीसी का महत्व दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है।

राज्य सरकार द्वारा पुलिस में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण का प्रावधान प्रस्तावित है इस आरक्षण के साथ ही एनसीसी का लाभ मिलने से महिलाओं को और अधिक लाभ मिल सकता है।