• अनुसंधान, नवाचार एवं निरंतर शिक्षा गतिविधियों का प्रोत्साहन ही एमओयू का उद्देश्य : प्रो० एन के जोशी

आज दिनांक 1 मई 2024 को श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय व सीमा डेंटल कॉलेज/ हॉस्पिटल के मध्य एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए, जिसकी वैधता पांच वर्ष होगी।

छात्रहित में किये गए इस एमओयू का उद्देश्य संबंधित दोनों संस्थानों का नियमों और विनियमों के अधीन शिक्षा और प्रशिक्षण में सहयोग एवं अनुसंधान के क्षेत्र में गुणवत्ता लाना प्राथमिकता रहेगी।

इस मौके पर श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० एन के जोशी ने कहा अनुसंधान एवं निरंतर शिक्षा गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए सीमा डेंटल कॉलेज और श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के बीच अनुसंधान रुचि को बढ़ावा देना तथा दोनों संस्थानों के बीच छात्र आदान-प्रदान के संदर्भ में सहयोगी गतिविधियों को बढ़ावा देना संभव होगा।

पंडित ललित मोहन शर्मा परिसर के निदेशक प्रो एम एस रावत ने कहा इस करार के बाद प्राध्यापक एवं छात्र अपने शैक्षिक और अनुसंधान कार्यक्रमों से संबंधित शिक्षण, शिक्षण सामग्री और अन्य साहित्य पर जानकारी का आदान-प्रदान कर सकेंगे।

इसी क्रम में सीमा डेंटल कॉलेज के प्राचार्य डॉ पी नारायण प्रसाद ने कहा कि पारस्परिक रुचि के विषयों पर अल्पकालिक सतत शिक्षा कार्यक्रमों को संयुक्त रूप से आयोजित करना व पारस्परिक रुचि के विषयों पर संयुक्त रूप से सेमिनार, सम्मेलन या कार्यशालाओं का आयोजन करना और उनमें भाग लेने के लिए एक-दूसरे के संकाय सदस्यों को आमंत्रित करना इस समझोते का हिस्सा होगा

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के अनुसंधान व विकास प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो गुलशन कुमार धींगरा के कहा कि दोनों संस्थानों के बीच शिक्षा और अनुसंधान के उद्देश्य से स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट स्तर पर छात्रों का पारस्परिक आधार पर आदान-प्रदान करना व उक्त संस्थाओ की उच्च स्तरीय सूक्ष्मजीव विज्ञान, जैव-रसायन, पैथोलॉजी और चिकिसा-विज्ञान प्रयोगशालाओं आदि से संबंधित अनुसंधान गतिविधियाँ को गति मिलेगी ।

इस मौके पर पंडित ललित मोहन शर्मा परिसर से कला संकायाध्यक्ष प्रो डीसी गोस्वामी, वाणिज्य संकायाध्यक्ष प्रो कंचन लता सिन्हा, प्रो वी डी पांडे, अर्जुन पालीवाल एवं सीमा डेंटल कॉलेज एवं अस्पताल से ओरल मेडिसिन व रेडियोलॉजी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ एस करपगवल्ली मौजूद रहे।