पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश में योग प्रशिक्षण एवं स्वच्छता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

नमामि गंगे प्रकोष्ठ एवं राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई एवं राष्ट्रीय स्वच्छता गंगा मिशन जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त तत्वाधान से विश्व योग दिवस पर गंगा किनारे त्रिवेणी घाट पर सामान्य योग प्रशिक्षण एवं स्वच्छता विषय पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Img 20240621 Wa0010

जिसमें छात्रों द्वारा चार धाम यात्रा में आए तीर्थ यात्रियों को योग के द्वारा स्वास्थ्य रहने का संदेश दिया।

इस कार्यक्रम में श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एन के जोशी ने अपने संदेश में कहा योग न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि मानसिक सेहत के लिए भी अच्छा होता है।

योग का नियमित अभ्यास शरीर रोगमुक्त बनाता है. स्ट्रेस व तनाव भी दूर होता है. रक्त संचार और पाचन बेहतर होता है, हांलाकि, योग करते समय योगाभ्यास से जुड़े नियमों का पालन करना जरूरी है।

परिसर के प्राचार्य प्रो महावीर सिंह रावत ने योग के महत्व को बताने के लिए और लोगों में इसके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए हर साल अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है।

योग हमें ‘एकता में बांधने का संदेश देता है। उन्होंने लोगों को इंस्टेंट फूड से दूर रहने की सलाह देते हुए कहा कि ऐसी वस्तुएं शरीर के लिए हानिकारक साबित होती हैं। हमारे पूर्वजों ने हमें अच्छी खाद्य पद्धतियां दीं हैं। उसको अपने जीवन में हमें अपनाना चाहिए।

नमामि गंगे प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ अशोक कुमार मेंदोला ने अपने संबोधन में कहा इस इस वर्ष 2024 में योग दिवस की थीम ‘महिला सशक्तिकरण के लिए योग’ (Yoga for Women Empowerment) है जोकि महिलाओं पर आधारित है.इस थीम पर ही दुनियाभर में योग दिवस मनाया जाएगा, गौरतलब है कि भारत को योग गुरु कहा जाता है, योग हमारी संस्कृति और जड़ों से जुड़ा हुआ है, इसलिए स्वस्थ और खुशहाल बनने के लिए योग आवश्यक है।

भारत के साथ आज पूरी दुनिया योग की ताकत को मानती है छात्र-छात्राओं द्वारा योगाभ्यास के बाद त्रिवेणी घाट पर गंगा स्वच्छता अभियान चलाया गया I जिसमें स्वयंसेवीयो के अलावा के अलावा तीर्थ यात्रा पर आए तीर्थयात्रियों ने भी गंगा स्वच्छता अभियान में प्रतिभाग किया और गंगा में कूड़ा ना डालने की शपथ ली, उन्होंने कहा हम अपने पर्यावरण को स्वच्छ रखेंगे ना खुद गंदगी करेंगे ना दूसरों को करने देंगे ।

डॉक्टर मेंदोला द्वारा सभी प्रतिभागियों को का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर पियूष गुप्ता, साक्षी नैथानी, विशाल देवनाथ, प्रशांत, अरुण डोभाल, स्वाति गौतम, रवीना, स्नेहा रावत ,वंदना, दीपक, सचिन यादव, मोनी पांडे, प्रियंका साहनी, नितेश राजभर, योगेश कश्यप, अभिमन्यु, अंजनी, गुंजन ,दीपिका, पायल, फूलमती, आदित्य, गौरव प्रजापति , अदिति कोठियालआदि उपस्थित रहें।