आज दिनांक 15 सितंबर 2023 को इंदिरा प्रदर्शनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी में चल रहे छात्रा अभिमुखी कार्यक्रम के पांचवे दिन विज्ञान संकाय की छात्राओं की विभिन्न समिति संयोजकों ने जानकारी दी।

साथ ही जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं नवाचार क्लब के संयुक्त तत्वाधान में प्राधिकरण की सचिव एवं सीनियर सिविल जज नैनीताल श्रीमती बिनु गुलयानी ने महाविद्यालय में चल रहे सात दिवसीय छात्रा अभिमुखी कार्यक्रम में छात्राओं को सड़क सुरक्षा, पॉश एक्ट एवं लोक अदालत की जानकारी दी।

IMG-20230915-WA0041

इंटरएक्टिव सत्र के अंतर्गत छात्राओं ने सड़क सुरक्षा से संबंधित अपने अनुभव सचिव महोदय से साझा किये। इसके पश्चात छात्राओं की जिज्ञासाओं एवं शंकाओं को शांत करते हुए प्रायोगिक रूप से छात्राओं को अभिप्रेरित किया एवं सड़क सुरक्षा एवं पॉश एक्ट की संपूर्ण जानकारी के साथ ही लोक अदालत की कार्य प्रणाली व प्रक्रिया विस्तार से बताई।

पुलिस विभाग से सब इंस्पेक्टर श्रीमती मंजू ज्याला ने सड़क सुरक्षा कार्यक्रम की प्रासंगिकता पर विस्तार से छात्राओं को जानकारी दी सड़क सुरक्षा के कानून के संदर्भ में एक नागरिक होने के नाते आम जनमानस की जिम्मेदारियां से रूबरू करवाया। इसके पश्चात जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के खीमेश पनेरू ने प्राधिकरण द्वारा की जाने वाली कार्रवाई एवं आम जनमानस को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में छात्राओं को रूबरू किया।

प्राधिकरण के सदस्य दिनेश लोशाली ने उनके द्वारा चलाई जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों को छात्राओं को बताया साथ ही सामाजिक विकास में भागीदारी करने हेतु छात्राओं से आवाहन किया। महाविद्यालय की आईसीसी कमेटी की प्रतिनिधि डॉ ललित जोशी ने महाविद्यालय में समिति गठन एवं समिति द्वारा शिकायत निवारण की प्रक्रियाओं हेतु क्या-क्या कदम उठाए गए हैं इसके बारे में जानकारी दी।

महाविद्यालय प्राचार्य प्रोफेसर शशि पुरोहित ने कहा कि हम महिलाओं को अपने अधिकार एवं विधि द्वारा विभिन्न अधिनियमों के अंतर्गत प्रावधानों को समझते हुए अपने को सशक्त करते हुए सशक्त समाज के निर्माण की ओर आगे बढ़ना चाहिए ।

नवाचार क्लब के संयोजक डॉ रितुराज पंत ने मुख्य अतिथि श्रीमती बिनु गुलयानी एवं समस्त अतिथियों का आभार प्रकट किया एवं धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ ललित जोशी ने किया। इस अवसर पर डॉ गीता पंत डॉ विद्या कुमारी डॉ श्वेता बिश्नोई डॉ दिनेश जोशी आदि उपास्थित रहे।