• परम्परागत उत्तराखंडी फसलों का करें दैनिक जीवन में ज्यादा उपभोग: प्राचार्य प्रो0 शशि पुरोहित

नवल टाइम्स न्यूज़, 7 अक्टूबर 2023 : आज इंदिरा प्रियदर्शिनी राजकीय स्नातकोत्तर महिला वाणिज्य महाविद्यालय हल्द्वानी की एनएसएस इकाइयों द्वारा बड़े ही उत्साह के साथ गढ़भोज दिवस मनाया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो0 शशि पुरोहित ने सर्वप्रथम छात्राओं को दैनिक जीवन में उत्तराखंडी फसल उत्पादों का उपभोग बढ़ाने हेतु शपथ दिलाई।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 ललित जोशी ने छात्राओं को उत्तराखंड के परंपरागत फसलों एवं खाद्य पदार्थों का दैनिक जीवन में उपयोग एवं लाभदायकता के बारे में बताया।

इसी क्रम में महाविद्यालय की छात्राओं हेतु निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसके पश्चात हल्द्वानी के दामवाढूंगा क्षेत्र में अवस्थित अंबेडकर पार्क के समीप कुमाऊं कॉलोनी के आसपास के क्षैत्र में एक जागरूकता रैली का अयोजन किया गया।

एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी एवं रैली संयोजक डॉ0 रितुराज पंत ने कहा कि स्वस्थ्य शरीर में स्वस्थ्य मस्तिष्क का निवास होता है और स्वस्थय शरीर पोषक तत्वों से बनता है।

इन पोषक तत्वों से भरपूर उत्तराखंड के फसलीय उत्पाद जैसे कोदा, झंगोरा आदि अपना एक विषेश स्थान रखते हैं। वास्तव में उत्तराखंडी फसल प्रकृति का मानव जीवन के लिऐ वरदान हैं।

रैली के दौरान छात्राओं ने स्थानीय जनता से बात करके उनको इन उत्तराखंडी फसलों के बारे में जागरुक किया एवं दैनिक जीवन में इसके उपभोग को बढ़ाने का आवाहन किया। इस अवसर पर डॉ0 रेखा जोशी, डॉ0 गीता पंत, यशोधर, नारायण आदि मौजूद रहे।