आज हरिओम सरस्वती पीजी कॉलेज धनौरी में युवा संसद आयोजित की गई। युवा संसद में सांसदों ने देश के ज्वलंत मुद्दों को उठाया। युवा सांसदों ने सरकार से सवाल पूछे। सत्ता पक्ष ने विपक्ष के सभी सवालों कासधा हुआ जवाब दिया।

महाविद्यालय में भारत सरकार की राष्ट्रीय युवा सांसद योजना के अंतर्गत युवा संसद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए महाविद्यालय प्रबंध समिति की अध्यक्ष सुमन देवी ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र विश्व का सबसे समृद्ध लोकतंत्र है। हमारे लोकतंत्र की सबसे बड़ी खूबसूरती यही है कि यहां वर्ग जाति और धर्म के नाम पर किसी के साथ भेदभाव नहीं होता है। प्राचार्य डॉ आदित्य गौतम ने लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही के बारे में छात्र-छात्राओं को जानकारी दी। उप प्राचार्य डॉ. योगेश कुमार ने कहा कि लोकतंत्र में हर व्यक्ति को अपनी बात कहने का अधिकार होता है। किसी भी तरह की व्यवस्था में सबसे श्रेष्ठ लोकतंत्र होता है।

युवा संसद के नोडल अधिकारी डॉ भूपेंद्र सिंह ने युवा संसद में लोकसभा अध्यक्ष, महासचिव और प्रधानमंत्री तथा मंत्रियों की जिम्मेदारी निभाने वाले छात्र-छात्राओं का परिचय कराया।

राष्ट्रगीत वंदे मातरम के साथ युवा संसद की प्रक्रिया शुरू हुई। संसद में पक्ष विपक्ष प्रतिवेदक पत्रकार तथा दर्शक दीर्घा की व्यवस्था अनुसार कार्यवाही संचालित की गई।नवनिर्वाचित सांसदों की शपथ ग्रहण के पश्चात मानसून सत्र आरंभ किया गया।

9 जुलाई को जम्मू के कठवा आतंकी हमले में शहीद उत्तराखंड के पांच जवानों की आकस्मिक मृत्यु पर लोकसभा अध्यक्ष के आह्वान पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

कार्यवाही के दौरान विपक्ष की ओर से रोजगार , किसानों की समस्या , महिला सुरक्षा तथा पर्यावरण प्रदूषण जैसे समसामयिक और ज्वलंत मुद्दों को उठाया गया और सवाल पूछे गए। जिनका सत्ता पक्ष में बैठे मंत्रियों की ओर से संतोषजनक उत्तर दिया गया।

कार्यक्रम के अंत में पुरस्कार वितरण समारोह में प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।

जिसमें अब्दुल , प्रेरणा सैनी , अर्जुन क्रमशः प्रथम , द्वितीय, तृतीय रहे।

इस अवसर पर डॉ. अंजू शर्मा , डॉ. अरुणिमा पांडेय , डॉ. ज्योति जोशी , डॉ. ऐश्वर्या सिंह , डॉ अंजलि देवी , अंकेश चौहान , डॉ. छवि त्यागी , डॉ. प्रिया सैनी , डॉ. साक्षी शर्मा आदि उपस्थित रहे।