एनटीन्यूज़,हरिद्वारः राजाजी नेशनल टाइगर रिजर्व पार्क आज से पर्यटकों के लिए खुलने जा रहा है। वन्य जीव प्रेमी आज से जंगल सफारी का लुफ्त उठाते हुए वन्यजीवों का दीदार कर सकते हैं।

राजाजी टाइगर रिजर्व एवं पार्क में सैलानी आज से फिर जंगल सफारी का लुत्फ उठा सकेंगे। पर्यटकों के बीच मशहूर चीला रेंज के साथ ही पार्क की सभी नौ रेंजों और एक यूनिट के गेट सोमवार से खोल दिए जाएंगे। आशारोड़ी में वन मंत्री सफारी का शुभारंभ करेंगे। जंगल सफारी शुरू होने से जहां जिप्सी चालकों को रोजगार मिलेगा तो वहीं देश-विदेश के पर्यटक तरह-तरह के जंगली जानवरों का दीदार कर सकेंगे।

पार्क के निदेशक डीके सिंह ने बताया कि सोमवार को शाम तीन बजे राजाजी के गेट खोलने का शुभारंभ आशारोड़ी में वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत करेंगे। यहां शुभारंभ होने के साथ ही सभी गेट खोलकर पर्यटकों के लिए जंगल सफारी शुरू करा दी जाएगी।

जंगल सफारी के लिए ये हैं पार्क की रेंज

हरिद्वार, चिल्लावाली, धौलखंड, बेरीवाड़ा, मोतीचूर, कांसरो, रामगढ़, चीला, गौहरी रेंज और रवासन यूनिट।
ऑफलाइन ही होगी बुकिंग
चीला रेंज के रेंजर अनिल पैन्यूली ने बताया कि ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा फिलहाल शुरू नहीं हो सकी है। इसलिए पर्यटकों को गेट पर आकर जंगल सफारी के लिए बुकिंग करानी पड़ेगी। जंगल सफारी दो पालियों में होंगी। सुबह सात से दस बजे तक पहली पाली के लिए एंट्री मिलेगी। दूसरी पाली के लिए दो से साढ़े तीन बजे तक का समय निर्धारित है।

जंगल सफारी के लिए ये रखा गया शुल्क

पार्क प्रशासन की ओर से चीला रेंज में जंगल सफारी के लिए 250 रुपये प्रति जिप्सी का एंट्री शुल्क और प्रति व्यक्ति 150 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। विदेशी पर्यटकों के लिए गाड़ी का एंट्री शुल्क 500 रुपये और प्रति व्यक्ति 600 रुपये एंट्री शुल्क है। जिप्सी का शुल्क 2100 रुपये अलग से देना पड़ेगा। एक जिप्सी में चार लोग सफारी कर सकते हैं। हरिद्वार रेंज में मिनी बस की व्यवस्था भी है, लेकिन फिलहाल टाइगर ट्रांसलोकेट के दौरान बस को मोतीचूर रेंज में भेजा गया है। रेंजर महेंद्र गिरी ने बताया कि हरिद्वार रेंज की ओर से डिमांड आने पर मिनी बस को लौटा दिया जाएगा। हरिद्वार के रेंजर विजय कुमार सैनी ने बताया कि जंगल सफारी के लिए मिनी बस का किराया दो हजार रुपये है।

देहरादून की आशारोड़ी में वन मंत्री डॉ हरक सिंह रावत आज विधिवत रूप से इसका शुभारंभ करेंगे, पार्क की सभी 9 रेंज के गेट आज खोल दिए जाएंगे, जंगल सफारी के लिए मशहूर चीला रेंज की भी गेट आज से खोल दिए जाएंगे, जिसको लेकर पार्क प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां कर ली गई है ।


यह भी पढ़ें

उत्तराखंड: वेबसाइट से चल रहा था सेक्स रैकेट, 8 युवतियों सहित 11 गिरफ्तार

जानिए,रिलायंस जियो के 84 दिन वाले सबसे सस्ते प्लान, कीमत 329 से शुरू

फेक न्यूज फैलाने के केस में दो महिला पत्रकार हिरासत में