हरिद्वार: ऑल मीडिया जर्नलिस्टस एसोसिएशन उत्तराखण्ड संबंध नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्टस (इण्डिया) की जनपद हरिद्वार इकाई के तत्वाधान में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का उदघाटन हरिद्वार जिलाधिकारी के प्रतिनिधि के रूप में पधारे हरिद्वार एडीएम प्रशासन वी.एल.शाह, संगठन के प्रदेश अध्यक्ष ब्रिजेन्द्र हर्ष, ज्ञानेश अग्रवाल, सन्नी कपूर व समाजसेवी विशाल गर्ग ने होटल फॉरचून गंगा निकट आई मार्ट हरिद्वार में किया।

इस अवसर पर ऑल मीडिया जर्नलिस्टस एसोसिएशन उत्तराखण्ड(अमजा) की जनपद हरिद्वार इकाई के सभी पत्रकारों ने स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में पधारे सभी अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया।

स्वैच्छिक रक्तदान शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में पधारे हरिद्वार जिलाधिकारी के प्रतिनिधि के रूप में एडीएम प्रशासन वी.एल.शाह ने कहा कि ऑल मीडिया जर्नलिस्ट एसोसिएशन(अमजा) की जनपद हरिद्वार इकाई ने जो स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया है वह अपने आपमें एक पुण्य का काम है।

उन्होंने कहा कि ब्लड डोनेट करने से तनाव और नकारात्मक विचार दूर रहते हैं। रक्तदान करना अपने आपमें एक अच्छा काम है। इस विचार से आप खुशी महसूस करते हैं। इससे आपका भावनात्मक स्वास्थ्य भी बेहत्तर होता है। नियमित रूप से ब्लड डोनेट करने से बॉडी में स्टोर किये गये आयरन की मात्रा में कमी आती है जिससे हार्ट अटैक का जोखिम कम होता है।

उन्होने कहा कि हरिद्वार जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल की डेंगू को हराना है की मुहिम में ऑल मीडिया जर्नलिस्टस एसोसिएशन उत्तराखण्ड संबंध नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्टस (इण्डिया) की जनपद हरिद्वार इकाई द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन कर अपना सहयोग प्रदान कर रही है वह अपने आपमें एक सराहनीय कदम है और इस तरह के कार्यक्रम अन्य संस्थाओं को भी स्वैच्छिक रक्तदान शिविर लगाकर लोगों को जागरूक करना चाहिये।

रक्तदान हमारा सामाजिक दायित्व है। हमारे रक्तदान से किसी की भी जिदंगी बच सकती है इसी भावना से रक्तदान करना चाहिये। हम रक्तदान शिविर का प्रतीक्षा न करके स्वंय ही पहल करके रक्तदान करें ताकि जरूरतमंद को आपात में निराश न होना पड़े।

ब्लड डोनेट करना काफी सराहनीय कार्य है लेकिन लोगों में इसके लिये अभी इतनी जागरूकता नहीं है। सामाजिक संस्थाओं को आगे आकर कैम्प लगाकर लोगों को जागरूक करना चाहिये साथ ही इसके फायदों से भी लोगों को अवगत कराना चाहिये ताकि लोगों में उत्सुकता पैदा हो। उन्होंने कहा कि रक्तदान से शरीर में कमजोरी नहीं आती है जितना रक्त निकलता है उसकी पूर्ति एक-दो दिन में हो जाती है।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि डायरेक्टर क्रीस्टल वर्ल्ड ज्ञानेश अग्रवाल व समाजसेवी सन्नी कपूर व समाजसेवी एवं वरिष्ठ भाजपा नेता विशाल गर्ग ने कहा कि रक्तदान का उददेश्य है कि यह जीवन घातक स्थितियों से पीडित रोगियों को लम्बे समय तक और उच्च गुणवत्ता वाले जीवन जीने में मदद कर सकता है और जटिल चिकित्सा और शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं का समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान के बाद शरीर में नये सिरे से खून बनना शुरु होते हैं जो पूरे शरीर को तरोताजा कर देते हैं।

इससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्या भी खत्म हो जाती है। ब्लड बैंक में पर्याप्त ब्लड का होना खून की जरूरत केवल चोट लगाने या दुर्घटना होने पर ही नहीं होती बल्कि रोगी को प्लाज्मा या प्लेटलेटस के लिये भी इसकी जरूरत होती है।

इस अवसर पर ऑल मीडिया जर्नलिस्टस एसोसिएशन उत्तराखण्ड के प्रदेश अध्यक्ष ब्रिजेन्द्र हर्ष ने कहा की हमको यह भावना जन-जन तक पहुंचानी चाहिये कि रक्तदान महादान है इससे लाखो लोगों की जिंदगी बच सकती है। उन्होंने कहा कि रक्तदान से हार्ट अटैक की आशंका कम होती है। रक्तदान से खून का थक्का नहीं जमता खून कुछ मात्रा में पतला हो जाता है और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। शरीर में आक्सीन ठीक ढंग से सप्लाई होती है। रक्तदान वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है इसलिए साल में कम से कम दो बार रक्तदान करना चाहिये।

इस अवसर पर ऑल मीडिया जर्नलिस्टस एसोसिएशन उत्तराखण्ड हरिद्वार इकाई व लक्सर इकाई से जुड़े पत्रकारों व श्री खालसा फाउंडेशन ट्रस्ट, श्री अवध बिहारी चैरिटेबल ट्रस्ट के लोगों ने भी रक्तदान शिविर में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया!

इस अवसर पर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष ब्रिजेन्द्र हर्ष, जिला महासचिव मनीष कागरान, जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष मोहन राजा, जिला कोषाध्यक्ष राजेश वर्मा, जिला उपाध्यक्ष जाने आलम जिला प्रचार सचिव सचिन तिवारी, यूनियन के विधि सलाहकार एडवोकेट अरविंद कुमार श्रीवास्तव, एडवोकेट सागर वशिष्ठ, लक्सर इकाई अध्यक्ष प्रवीण सैनी, हर्षिता, संजीव मेहता, जिला संगठन सचिव नरेन्द्र प्रधान, जिला समारोह सचिव नरेश तोमर, अरुण कुमार, रजनी सैनी, मोहित शर्मा, प्रशांत शर्मा, सचिन तिवारी, बबलू थपलियाल, जिला सचिव मनीष कुमार पाल, परवेज राय, सुदेश सिंह रावत, अनिल रावत, मधु कांत, विजय बडोनी, , हर्ष तिवारी, राजेश कुमार, सुरेश भारद्वाज, जिला सूचना सचिव राजीव कुमार शास्त्राी, विशुल चौहान, जिला सचिव संजय लम्बा, मित्रपाल, हरप्रीत सिंह, अमित कुमार, रणविजय, , अर्चना मनवाल, धर्मराज, , सहित कई पत्रकार गण व अन्य लोग मौजूद थे।