हरिद्वार: गणतंत्र दिवस परेड 2023 में कर्तव्य पथ पर निकली देश की 27 झाकियों में से प्रथम स्थान हासिल करने वाली उत्तराखण्ड राज्य की झांकी मानसखंड को प्रदेश सरकार भ्रमण करवा रही है।

मानसखंड झांकी की यह यात्रा मुख्यमंत्री आवास से 5 अप्रैल को शुरू हुई। ये झांकी राजधानी के कई इलाकों का भ्रमण करने के बाद आज हरिद्वार पहुंची। यहां मानसखंड झांकी 6 से 8 अप्रैल तक हरिद्वार के अलग-अलग स्थानों पर भ्रमण करेगी। झांकी को आज प्रदेश के केबिनेट मंत्री सतपाल महाराज व डीएम विनय शंकर पाण्डेय ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

झांकी मानसखंड को आज प्रेमनगर आश्रम से रवाना किया गया। झांकी जनपद के हरिद्वार, लक्सर, खानपुर, नारसन, भगवानपुर, बहादराबाद व रूड़की में भ्रमण करेगी। इस अवसर पर सतपाल महाराज ने कहाकि उत्तराखण्ड की मानसखंड झांकी ने देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। यह उत्तराखण्ड व यहां के लोगों के लिए गर्व की बात है।

उन्होंने बताया कि मानसखंड झांकी 6 से 8 अप्रैल तक हरिद्वार जिले के विभिन्न शहरों में आम लोगों के बीच पहुंचेगी। बताया की मानसखंड झांकी में समूचे उत्तराखण्ड की संस्कृति को दर्शाया गया है। जिस कारण से इस झांकी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर देश की राजधानी दिल्ली में हुई परेड में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है, जे हम सभी के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहाकि मानसखंड झांकी के माध्यम से उत्तराखण्ड की संस्कृति को प्रदेश के दूसरे हिस्सों मं भी दिखाया जाएगा, जिससे सभी एक-दूसरे के बारे में जान सकें।

इस अवसर पर केबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, डीएम विनय शंकर पांडेय, भाजयूमो जिलाध्यक्ष विक्रम भुल्लर आदि मौजूद रहे।