हरिद्वार:  हरिद्वार में टिबडी (वार्ड नं. 17 ) की पार्षद श्रीमति विमला की पुत्रवधू चांदनी ने मंगलवार को प्रेस क्लब में पत्रकार वार्ता के दौरान अपने ससुरालीजनों पर दहेज उत्पीड़न के लिए प्रताडि़त करने व मारपीट करने के गंभीर आरोप लगाते हुए पत्रकारों से न्याय की गुहार लगाई।

कहा कि पुलिस व प्रशासन सत्तारूढ़ दल से जुड़ेे होने के कारण पार्षद विमला व उनके पति पूर्व पार्षद रामेश्वर दयाल, जेठ-जेठानी व पति शिवम के विरूद्ध किसी भी प्रकार की कानूनी कार्यवाही करने से बच रहा है। जबकि वह न्याय के लिए संबंधित थाना रानीपुर व महिला हेल्प लाईन के चक्कर काटकर आजिज आ चुकी है। चांदनी ने नगर विधायक से ससुरालीजनों के संबंधों का हवाला देते हुए पुलिस द्वारा कोई कार्यवाही न किए जाने का आरोप भी लगाया।

बताया कि 22 जून को ससुरालीजनों ने मारपीट कर चोरी का झूठा आरोप लगाते हुए उसे घर से निकाल दिया और धमकी दी की यदि उसने जुबान खोली तो उसके परिवारजनों के लिए घातक होगा। यह भी कहाकि उनकी सरकार में गहरी पैठ है और तुम्हारी कहीं कोई सुनवाई नहीं होगी।

पीडि़ता चांदनी ने अपनी आपबीती बताते हुए कहाकि आज से छह वर्ष पूर्व वह किसी फार्म को तस्दीक कराने के लिए स्थानीय तत्कालीन पार्षद रामेेश्वर के घर गई थी। घर पर कोई नहीं केवल उनका पुत्र शिवम मौजूद था। उसने कहाकि जल्द ही उसके माता-पिता आने वाले हैं आप थोड़ा इंतजार करो। जिस पर घर में बैठ गई। आरोप है कि शिवम ने उसे पानी पीने के लिए दिया था। जिसको पीने के बाद वह बेहोश हो गई। होश आने पर जब उसे अपने साथ हुए गलत कृत्य का एहसास हुआ तो शिवम ने वीडियो क्लीपिंग दिखाकर धमकी दी की यदि मुंह खोला तो वह समाज में उसे बदनाम कर देगा।

वह शिवम के दबाव में आ गई, जिसके बाद शिवम अक्सर उसका शारीरिक व मानसिक उत्पीड़न करने लगा। बताया कि शिवम को उसके साथ गलत करते हुए उसकी सास व ससुर ने देख लिया। जिसके बाद उन्होंने मुझे यह कहकर चुप करा दिया कि अभी तुम छोटी हो कुछ समय इंतजार करो, जल्द ही हम तुम्हारी शादी शिवम से करा देंगे।

बताया कि कुछ दिन बाद ससुराल वालों ने उसे घर बुलाया और चुपचाप घर पर ही उसकी शादी करवा दी। कहाकि समय आने पर कोर्ट मैरिज भी करवा दी जाएगी। बताया कि विधिवत रूप से फरवरी 23 में उसकी शिवम के साथ सामाजिक रीति-रिवाज के साथ शादी सम्पन्न हुई, जिसमें उसके माता-पिता ने शिवम के परिवार की प्रतिष्ठा को देखते हुए हैसियत से अधिक दहेज दिया और इसके लिए उसके पिता ने अपनी जमीन भी बेच दी।

बताया कि ससुरालीजन अक्सर शादी के बाद से उसे दहेज के लिए प्रताडि़त करते रहते हैं। चांदनी ने पत्रकारों से वार्ता के दौरान अपने शरीर पर लगी चोटों के निशान दिखाते हुए इंसाफ की गुहार लगाई। चांदनी ने कहाकि यदि उसे न्याय न मिला तो आत्महत्या करने को विवश होगी, जिसकी जिम्मेदारी उसके ससुराल वालों व पति की होगी।