नवल टाइम्स न्यूज़, हरिद्वार: जनपद हरिद्वार के धनौरी पी.जी. कॉलेज में दिनांक 18, अक्टूबर 2023 को यूपीएससी परीक्षा के तैयारी हेतु एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

संगोष्ठी में कॉलेज के छात्र-छात्राओं को इस प्रतियोगी परीक्षा के पाठ्यक्रम एवं तैयारी कब और कैसे करें, से अवगत कराया गया। इस संगोष्ठी में छात्र-छात्राओं को मार्गदर्शन प्रदान करने हेतु विशेष रुप से ज्ञान आईएएस कोचिंग संस्थान,रुड़की के संकाय सदस्यों में श्री कुलदीप राठी, श्री गौरव बालियान और उनके टीम को आमंत्रित किया गया।

कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुमन पाल सिंह सिरोही जी ने संगोष्ठी में कहा कि भारतीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा बहुत मनोयोग से देनी चाहिए। इस परीक्षा के द्वारा ही भारत की प्रशासनिक बागडोर सुरक्षित हाथों में सुनिश्चित होती है।

उसकी तैयारी हेतु एनसीईआरटी की पुस्तकों का अध्ययन करें। प्रश्नों को अपनी भाषा में हल करने का प्रत्यन करें और अपने विचारों को अभिव्यक्ति करने की कोशिश करें। साक्षात्कार की तैयारी करते समय व्यक्तित्व निर्माण, तार्किक क्षमता, निर्णय लेने की क्षमता पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

डॉ. गौरव मिश्र ने कार्यक्रम में इस परीक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए छात्र-छात्राओं को परीक्षा की तैयारी हेतु प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया कि परीक्षाएं मुख्यत: तीन स्तर पर सम्पन्न होती है- प्री, मेंस और अंत में इंटरव्यू।

इन प्रतियोगी परीक्षाओं में सम्मिलित होने हेतु विद्यार्थी अपने लेखन कौशल को विशेष रुप से विकसित करें। किसी भी शीर्षक पर अपने विचार लिखते हुए उसे सहायक आचार्यों और अन्य छात्रों के साथ साझा करें।

इस संगोष्ठी का आयोजन एससीएसटी अनुभाग के प्रभारी डॉ. अंकुर नेहरा और करियर काउंसिलिंग के प्रभारी डॉ. सीमा पंत के संयुक्त सहयोग से किया गया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. सीमा पंत के द्वारा किया गया।

इस अवसर पर कॉलेज के सहायक आचार्यगणों में डॉ. निधि शर्मा, डॉ. बलविंदर कौर, डॉ. संदीप, डॉ. प्रियंका मलिक, डॉ. प्रियंका त्यागी, डॉ. मोनिका मित्तल, डॉ. अंजलि, डॉ. प्रियंका नेगी, डॉ. प्रीति राठौर, डॉ. हरीश रावत, सुश्री कृष्णन, डॉ. अरविंद श्रीवास्तव, डॉ. करिश्मा तोमर, डॉ. संजीव सैनी, डॉ. कल्पना, डॉ. किरण, डॉ. राहुल, डॉ. आनंद सुश्री मोनिका रानी, डॉ. शांति, डॉ. अमरदीप इत्यदि समस्त आचार्यगण एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों में श्री ब्रह्मस्वरुप त्रिपाठी, श्री रोहित आर्या, श्रीमती नूतन, श्रीमती रंजिता सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।