हरिद्वार: पुलिस ने बच्चों का अपहरण करने के सिडिकंट का खुलासा करते हुए दो महिलाओं, बच्चे की खरीद-फरोख्त में शामिल बिचौलिए व खरीददार समेत छह आरोपितों को गिरफ्तार किया है।

सिडिकेट का रूड़की में खुलासा करते हुुए एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि 29 मई को पिरान कलियर निवासी साजदा ने रात को दरगाह परिसर में सोते समय उसके 06 महीने के लड़के आहद का अपहरण कर लिए जाने के संबंध में तहरीर देकर बच्चे की बरामदगी की गुहार लगाई थी।

बच्चा अपहरण के मामले में एसएसपी अजय सिंह ने मौके पर पहुंचकर टीमें गठित करते हुए एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह के निर्देशन में बच्चे की बरामदगी के लिए दिशा-निर्देश दिए। विवेचना के दौरान प्रकाश में आया की उक्त महिला के गर्भकाल के दौरान ही कथित पति-पत्नी अशफाक व नाजिमा तथा अन्य महिला सुजाता द्वारा बच्चे की खरीद फरोख्त के लिए पीडि़ता से सम्पर्क किया था, किन्तु पीडि़ता साजिदा ने बच्चे को बेचने को मना कर दिया।

प्रकरण में महत्वपूर्ण तथ्य प्रकाश में आने पर थाना कलियर पर सम्बन्धित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर तीनों संदिग्धों से थाने पर गहन पूछताछ की गई।

पूछताछ में आरोपितों ने विभिन्न स्थानों से बच्चा अपहरण, खरीद फरोख्त करना स्वीकार करते हुए 03 बच्चों को बेचने की बात बताई। जिनमें से एक बच्चा पिछले वर्ष होली के दौरान अमरोहा में बेचना तथा दूसरा बच्चा बिचौलिए साजन के माध्यम से चिलकाना सहारनपुर में बेचना बताया। एक अन्य बच्चे के सम्दर्भ में गैंग से सिलसिलेवार सूचना एकत्रकरण की जा रही है।

एसएसपी ने अजय सिंह ने बताया कि गैंग से मिली जानकारी के आधार पर पुलिस टीम ने एक बच्चे को चिल्काना से सकुशल बरामद किया गया। बताया कि दरगाह क्षेत्र से बच्चे की अपहरण, खरीद फरोख्त सम्बन्धी मामले में गैंग की संलिप्तता के सन्दर्भ में जांच जारी है।

पकड़े गए आरोपितों के नाम अशफाक पुत्र रईस निवासी पदार्था थाना पथरी, नजमा पत्नी अशफाक निवासी ग्राम पदार्था पथरी, सुजाता पत्नी तरंग पाठक निवासी मोहल्ला चाहसरा बिजनौर, मोहित कंचल पुत्र नवनीत कंचल निवासी चिल्काना सहारनपुर (खरीददार), अनिल शर्मा उर्फ साजन पुत्र विश्वामित्र निवासी करनाल हरियाणा (बिचौलिया), नदीम हुसैन पुत्र अनवर हुसैन निवासी ग्राम लापरा यमुनानगर हरियाणा बताए।