हरिद्वार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के आह्वान पर 1 अक्टूबर को बाल मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर 1 भेल हरिद्वार में प्रातः 10:00 बजे से 11:00 बजे तक स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया।

इस कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं, अध्यापकों तथा कर्मचारियों नेअति उत्साह के साथ प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का आरंभ मुख्य अतिथि भेल ई.एम.बी. संयुक्त सचिव श्री ज्योति स्वरूप जी ने मां सरस्वती व महात्मा गांधी जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करके व दीप प्रज्वलन के द्वारा किया।

IMG_20231001_204050

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ज्योति स्वरूप जी ने कहा कि स्वच्छता अभियान की शुरुआत महात्मा गांधी जी ने की थी जिसका उद्देश्य सभी वर्गों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना था ताकि भारत देश स्वच्छ रहे और स्वस्थ रहे उनका कहना था कि भारत को अंदर तथा बाहर दोनों प्रकार से स्वच्छ करना है जब स्वतंत्र भारत की सरकार बनी तब महात्मा गांधी के सानिध्य में स्वच्छ भारत के लिए संसद में कानून बना था जो सरकार के द्वारा लागू भी हुआ ।

2 अक्टूबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस अभियान को स्वच्छ भारत मिशन का नाम देते हुए लागू किया।

प्रधानाचार्य श्रीमती संगीता चौहान ने कहा कि छात्र-छात्राओं को सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए उनके लिए कुछ नियम भी बताएं, जैसे नियमित स्नान, शरीर की साफ सफाई, स्वच्छ कपड़े पहनना, हाथ धोना, समय पर नाखून व बाल काटना और दांतों की सफाई करना

वरिष्ठ शिक्षिका श्रीमती किरण गुप्ता जी ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान का उद्देश्य केवल आसपास की सफाई करना नहीं है अपितु नागरिकों की सहभागिता से अधिक से अधिक स्वच्छ रहना वह अपने आसपास सफाई करना है

वरिष्ठ शिक्षक बृजेश शर्मा जी ने कहा कि यह अभियान बहुत पुराना है परंतु 2 अक्टूबर 2014 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इसको स्वच्छ भारत अभियान का नाम देकर पुरजोर तरीके से लागू किया तथा देशवासियों से अपील की, कि इसमें बढ़-चढ़कर व उत्साह के साथ प्रतिभाग करके महात्मा गांधी जी के सपने को साकार करें।

वरिष्ठ शिक्षक जय ओम गुप्ता ने कहा कि सरकार द्वारा शुरुआत की गई है यह एक महत्वपूर्ण पहल है जो भारत को स्वच्छ और स्वस्थ बनाने में सहयोग करेगी इसके तहत सभी वर्गों को जागरूक करना स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाना है

संचालन कर रहे शिक्षक संदीप गोयल ने बच्चों से स्वच्छता अभियान के संबंध में प्रश्न पूछे तथा उत्तर देने पर उनको पुरस्कृत भी किया।

सभी ने स्वच्छता के लिए शपथ भी ली।

अंत में शिक्षक प्रमोद वर्मा ने सबका धन्यवाद किया

आज के कार्यक्रम में उपस्थित रहे छात्र-छात्राएं अनामिका, स्नेहा, गुंजन, प्रतीक, अंशिका, अर्चिता, रितिका, रिया, शगुन, इशिका, इशिता, ईशा, पूर्वी, शिवांश, कार्तिक, यशस्वी, शुभम, अंश, अरीश ,रिद्धिमा, राधिका, खुशबू, अभिलाषा, मोनिका, यश, आदित्य ,वंश, दक्ष, निपुण आदि

उपस्थित रहे अध्यापक व कर्मचारियों में जय ओम गुप्ता, किरण गुप्ता, अरुणा चौहान, प्रेरणा शर्मा, अलका शर्मा, महेश चंद, अब्दुल रहमान, प्रमोद वर्मा, उमेश बहुगुणा, एस के सिसोदिया, राजीव सिंह, सुमन लता, सुखबीर सिंह, मुकेश, अन्नपूर्णा, गीत, पुष्पा, नानक चंद शर्मा, राम अवध आदि उपस्थित रहे ।