हरिद्वार के लक्सर से बिजनौर का सफर अब आसान हो जाएगा। बड़े वाहन अब लक्सर से बालावाली होते हुए सीधे बिजनौर जा सकेंगे।

इस रास्ते से लक्सर से बिजनौर के बीच की दूरी 50 किलोमीटर कम हो जाएगी। इससे समय और पैसा दोनों की बचत होगी। लक्सर की सीमा उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले से मिलती है।

दोनों के बीच गंगा नदी बहती है। नदी पर बहुत पुराना रेलवे का पुल था। जिसे सालों पहले रेलवे ने जर्जर घोषित कर पास में नया पुल बनाया था। बाद में राज्य सरकार ने पुराने पुल को मरम्मत कर सड़क को यातायात के लिए खोल दिया था। लेकिन पुल जर्जर होने के साथ ही पुल भी है।

इसलिए बड़े वाहन लक्सर से हरिद्वार श्यामपुर होकर नजीबाबाद के रास्ते बिजनौर जाते हैं। लेकिन अब वह लक्सर से रायसी राई बालावाली होकर सीधे बिजनौर जा सकेंगे। बालावाली में गंगा पर उत्तर प्रदेश सरकार सड़क यातायात के लिए पुल बनवा चुकी है। इधर लोक निर्माण विभाग लक्सर से रायसी होते हुए बालावाली तक सड़क का निर्माण कर रहा है।

लोनिवि के ईई एसएस यादव ने बताया कि इस सड़क की चौड़ाई 5 मीटर से बढ़ाकर 7 मीटर करते हुए निर्माण कराया जा रहा है। इसके लिए 25 करोड़ का बजट मिला है। यह सड़क बनते ही लक्सर से बिजनौर का सफर आसान हो जाएगा।

बरेली और मुरादाबाद जाना भी आसान होगा

पंजाब, हरियाणा और हिमाचल से उत्तर प्रदेश के सहारनपुर की तरफ से बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर और बरेली की तरफ जाने वाले वाहनों को भी अब आसानी होगी। अब वाहन रुड़की के बाद हरिद्वार के बजाय लक्सर से रायसी, बालावाली होते हुए कम समय और खर्च में अपनी मंजिल तक जा सकेंगे।

अभी बड़े वाहन हरिद्वार, श्यामपुर, नजीबाबाद होते हुए बिजनौर जाने के लिए 105 किमी. चलते हैं। इस सफर में करीब ढाई घंटे लगते हैं। लक्सर, रायसी, बालावाली के रास्ते से बिजनौर की दूरी घटकर 55 किलोमीटर रह जाएगी। इससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।