नवल टाइम्स न्यूज़, 20/06/2024 : शहीद श्री खेमचंद्र डौर्बी राजकीय महाविद्यालय बेतालघाट (नैनीताल) में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के पूर्व अवसर पर महिला सशक्तिकरण के लिए योग विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. विनय कुमार विद्यालंकार ने कहा कि योग आत्मा को ऊँचा उठाने का मार्ग है। योग हमें सकारात्मक ऊर्जा से जोड़ता है ।

उन्होंने बताया कि योग के अष्टांग मार्ग यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रतिहार, ध्यान और समाधी हैं। महिला सशक्तिकरण के लिए योग सुगम और नितांत आवश्यक मार्ग है। महर्षि पतंजलि का योग दर्शन मानव मात्र के कल्याण के लिए है। जहां वे चित्त और वृत्ति में एकाकार होने की बात कहते हैं।

एक राष्ट्र के रूप में भारत का यह योग चिंतन सम्पूर्ण विश्व को एक परिवार के विचार की ओर ले जाता है। जिसके मूल में चराचर जगत की खुशहाली की कामना है।

यहां एन.एस.एस. प्रभारी श्रीमती ममता पांडे ने महिलाओं के लिए योग की भूमिका पर चर्चा की। सुश्री गरिमा पांडेय ने कहा योग हमें एक स्वस्थ जीवन प्रदान करता है।

मंच संचालन डॉ. दीपक द्वारा किया गया। अंत में महाविद्यालय के मीडिया प्रभारी और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन सचिव डॉ. भुवन मठपाल ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर महाविद्यालय परिसर में एक योग सत्र का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें योग को नित्य अपने जीवन शैली का आधार बनाने का आह्वान किया जायेगा।

इस अवसर पर डॉ. इप्सिता सिंह, डॉ. तरुण कुमार आर्य, दिनेश जोशी, भास्कर पंत, डॉ. फरजाना अज़ीम, सपना, अनिल नाथ, मुकेश रावत, ललित मोहन, प्रेमा देवी, छात्र संघ अध्यक्ष लक्ष्मी भंडारी, मनीषा, रोशनी, बबीता, प्रतिभा, प्रियंका, सुनीता आदि कई छात्र-छात्राएं उपस्थित रहीं।