हरिद्वार: भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद (गुजरात) में दिनांक 14 जुलाई 2024 से 19 जुलाई 2024 तक आयोजित फ़ैकल्टी मेंटर डेवलपमेंट प्रोग्राम के प्रशिक्षण के लिए चयनित डॉ कुलदीप चौधरी,सहायक प्राध्यापक राजनीति विज्ञान विभाग ने सफलतापूर्वक प्रतिभाग किया।

उत्तराखंड राज्य से 32 फ़ैकल्टी सदस्यों ने इस प्रशिक्षण में प्रतिभाग किया। भारतीय उद्यमिता संस्थान अहमदाबाद में इस प्रशिक्षण में देवभूमि उद्यमिता योजना (DUI) पोर्टल पर चर्चा, साइकोमैट्रिक टेस्ट और स्टार्टअप आदि विषयों के बारे में विषय विशेषज्ञों के द्वारा जानकारी प्रदान की गई।

Img 20240723 Wa0011

इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य वर्तमान समय में रोज़गार के घटते अवसरों में किस प्रकार से स्वरोजगार के माध्यम से कौशल विकास,एवं स्टार्टअप के माध्यम से न केवल स्वयं को रोज़गार उपलब्ध कराएं बल्कि अन्य लोगों को भी रोज़गार उपलब्ध कराया जाये। पहाड़ी राज्य होने के कारण इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य से नवयुवकों के पलायन को भी रोकना है।

उद्यमिता योजना के समस्त कार्यक्रम गतिविधियां परियोजना अधिकारी डॉ अमित कुमार द्विवेदी के दिशा निर्देशन में सम्पन्न हुई। विभिन्न विषयों में प्रशिक्षण देने हेतु श्री सत्य रंजन आचार्य, डॉ पंकज भारती, डॉ राजीव शर्मा, डॉ नेहा शर्मा, श्री महेन्द्र चौधरी, राजीव जोशी, स्नेहल देसाई एवं रश्मि जी के द्वारा व्याख्यान दिया गया।

प्रशिक्षण समापन होने पर सभी फ़ैकल्टी मेंबर को EDII के महानिदेशक डॉ सुनील शुक्ला के द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफ़ेसर अर्चना गौतम सहित महाविद्यालय परिवार ने डॉ चौधरी को उनके चयन एवं प्रशिक्षण के लिए बधाई दी।

प्राचार्य के द्वारा आशा व्यक्त की गई कि इनके द्वारा महाविद्यालय में उद्यमिता का सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किया जाएगा।