दिनांक 29 जुलाई 2024 को राजकीय कला कन्या महाविद्यालय कोटा के कैंपस प्लेसमेंट एवं कैरियर काउंसिलिंग सेल के तत्वाधान में दैनिक भास्कर समाचार पत्र द्वारा “हाउ टू बिकम ए जर्नलिस्ट” विषय पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में प्लेसमेंट सेल की प्रभारी डॉ. ज्योति सिडाना ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य बताया और बताया कि इस प्रशिक्षण के लिए 368 छात्राओं ने अपना पंजीकरण करवाया है।

भास्कर से पधारे मुख्य वक्ता धीरज ने बताया कि इस प्रशिक्षण के दौरान छात्राओं को संचार कौशल, व्यक्तित्व निर्माण, आत्मविश्वास विकसित करने का सुनहरा अवसर मिलेगा जिससे वे एक अच्छे भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

भास्कर के एच.आर. एवं एडमिन विभाग से जुड़े अंकित बाजपयी ने भास्कर के विभिन्न विभागों से जुड़े रोजगार अवसरों की विस्तृत जानकारी दी, और बताया कि प्रशिक्षण के बाद आप अपनी रूचि अनुसार मैनेजमेंट, एडिटोरियल, मार्केटिंग, आईटी एवं अन्य अनेक तरह के प्रोजेक्ट से जुड़कर काम कर सकते हैं।

भास्कर के एच.आर. एवं एडमिन विभाग से जुड़ी एक अन्य वक्ता सुश्री मेघा शर्मा ने छात्राओं से उनकी रूचि, अभिवृत्ति और हॉबी के बारे में अनेक सवाल किए और अपने जीवन के अनुभवों को उनसे साझा किया।

प्राचार्य प्रो. सीमा चौहान ने अथिति वक्ताओं का आभार जताया कि उन्होंने इस तरह के रोजगारपरक अवसर के लिए हमारे महाविद्यालय को चुना. उन्होंने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तम्भ माना जाता है और इस स्तम्भ से जुड़ने व इनके साथ सीखने का मौका आपके व्यक्तित्व निर्माण में बहुत मदद करेगा।

उन्होंने बताया कि उनका उद्देश्य केवल डिग्री प्राप्त करना नहीं होना चाहिए अपितु रूचि अनुसार कौशल सीखकर रोजगार के अवसर प्राप्त करना भी होना चाहिए।

सेल के सदस्य गिरेन्द्र पाल ने छात्राओं के सवालों को सम्बोधित किया. कार्यक्रम में प्लेसमेंट सेल के के सदस्य डॉ. दीप्ति जोशी, डॉ. पारुल सिंह, डॉ. धर्म सिंह मीणा भी उपस्थित रहे. अंत में डॉ. ज्योति सिडाना ने अतिथियों एवं छात्राओं का धन्यवाद और आभार व्यक्त किया ।