• अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्य दिवस का महत्व आर्थिक विकास, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देना – प्रो० एम एस रावत

पंडित ललित मोहन शर्मा परिसर ऋषिकेश के फैकल्टी ऑफ़ कॉमर्स एंड मैनेजमेन्ट ने 05 अगस्त, 2024 को वाणिज्य दिवस मनाया।

अगस्त के पहले सोमवार को मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्य दिवस एक महत्वपूर्ण अवसर है जो आर्थिक विकास, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और वैश्विक सहयोग को बढ़ावा देने में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देता है।

कार्यक्रम का शुभारम्भ परिसर निदेशक प्रो० एम एस रावत, हेड एंड डीन प्रो० कंचन लता सिन्हा, विभागाध्यक्ष गणित विभाग प्रो० अनीता तोमर,विभागाध्यक्ष संस्कृत विभाग प्रो० पूनम पाठक , प्रो० हेमलता मिश्रा ,प्रो० वी के गुप्ता,प्रो० वी एन गुप्ता ने दीप प्रज्वलित कर किया.

कॉमर्स डे के अवसर पर कुलपति महोदय प्रो० एन के जोशी ने अपनी शुभकामनाये प्रेषित की तथा डिजिटल मार्केटिंग विषय पर छात्रों के लिए सेमिनार आयोजन करने पर बधाई दी।

परिसर निदेशक प्रो० एम एस रावत ने कहा कि 21वीं सदी में, तकनीकी प्रगति और वैश्वीकरण की बदौलत अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्य अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गया है। उन्होंने उद्यमिता के क्षेत्र में संभावनाओं और कार्य करने के लिए विद्यार्थियों को प्रोहात्सित किया। प्रो० कंचन लता सिन्हा (संकायाध्यक्ष ) ने कॉमर्स डे के महत्व को समझाया और कॉमर्स और अकाउंटेंसी में करियर बनाने की संभावना पर भी बात की। प्रो० वी के गुप्ता और वी एन गुप्ता ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्य वैश्विक अर्थव्यवस्था की जीवनरेखा है। जिससे आर्थिक विकास और रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलता है।

कॉमर्स डे के अवसर पर ” डिजिटल मार्केटिंग के विभिन्न पहलुओं” पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया, इसके इनवाइटेड स्पीकर बीना जखमोला ( फॉउंडर, जखमोला वेब हाउस ऋषिकेश) और धीरज कुमार (मैनेजिंग डायरेक्टर, जखमोला वेब हाउस ऋषिकेश) रहे। इस आयोजन का उद्देश्य डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में कैरियर सम्भावनाओं के प्रति विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करना था।

इनवाइटेड स्पीकर बीना जखमोला ने कहा आज का युग डिजिटल युग के नाम से जाना जाता है. दुनियाभर की आधी से ज्यादा चीजें आज डिजिटल रूप में उपलब्ध हैं,इसी फील्ड में सोशियल नेटवर्किंग साइट पर भी मार्केटिंग टेक्निक्स अप्लाई की जाती है. फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर जो ऐड आप देखते हैं, वो इसी का हिस्सा होते हैं।

धीरज कुमार ने बताया आज के समय में पूरी दुनिया डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ रही है. ऐसे में ऑनलाइन मार्केटिंग का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है, 2021-22 में सबसे ज्यादा जॉब्स डिजिटल सेक्टर में निकली हैं. यही कारण है कि डिजिटल सेक्टर देश की टॉप 5 जॉब्स देने वाले फील्ड्स में शामिल हो गया है।

कॉमर्स डे के उपलक्ष पर फैकल्टी मेंबर डॉ रीता खत्री ,डॉ उर्वशी ,नितिका अग्रवाल ,डॉ गौरव,लता पाण्डेय, शिवांगी भाटिया समस्त शोधार्थी और बी.कॉम और बी बी ए के छात्र छात्राएं उपस्थित रहे और भविष्य में विभाग में ऐसी और भी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी ताकि विद्यार्थियों का आत्मविश्वास और ज्ञान बढ़ाया जा सके।

जखमोला वेब हाउस के साथ अभी तक बी.कॉम और बी बी ए के दस छात्र छात्राएं इंटर्नशिप कर चुके हैं. इसके लिए विभागाध्यक्ष प्रो० कंचन लता सिन्हा ने बीना जखमोला ( फॉउंडर, जखमोला वेब हाउस ऋषिकेश) का आभार ब्यक्त किया।