• ओम स्टर्लिंग ग्लोबल यूनिवर्सिटी, हिसार में न्यूरोथेरेपी योग साइंस के बैचलर और मास्टर डिग्री प्रोग्राम के लिए परीक्षा आयोजित

हिसार: लाजपत राय मेहरा न्यूरोथेरेपी रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (LMNTRTI) के अध्यक्ष रामगोपाल परिहार ने कहा कि न्यूरोथेरेपी योग साइंस के बैचलर और मास्टर डिग्री वोकेशनल स्टडीज के अंतर्गत आता है और इसमें युवाओं के लिए अनेक करियर अवसर उपलब्ध हैं।

गौरतलब है कि लाजपत राय मेहरा न्यूरोथेरेपी रिसर्च एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (LMNTRTI) के छात्रों ने ओम स्टर्लिंग ग्लोबल यूनिवर्सिटी, हिसार में न्यूरोथेरेपी योग साइंस के बैचलर और मास्टर डिग्री प्रोग्राम के लिए परीक्षा दी।

इस परीक्षा में वोकेशनल स्टडीज में न्यूरोथेरेपी और अन्य कोर्सों के लिए के लिए देशभर से करीब 200 छात्रों ने भाग लिया, जिसमें न्यूरोथेरेपी योग साइंस के कोर्स की असीम संभावनाओं पर चर्चा की गई।

इस मौके पर प्रेसिडेंट रामगोपाल परिहार ने स्टूडेंट वेलफेयर डिपार्टमेंट की ओर से उपस्थित छात्रों को संबोधित करते हुए न्यूरोथेरेपी योग साइंस कोर्स की रोजगार संभावनाओं और जॉब ऑप्च्युनिटीज पर प्रकाश डाला।

उन्होंने बताया कि यह कोर्स वोकेशनल स्टडीज के अंतर्गत आता है और इसमें युवाओं के लिए अनेक करियर अवसर उपलब्ध हैं। सुमित महाजन, LMNTRTI के प्रतिनिधि ने छात्रों को जानकारी देते हुए बताया कि कैसे इस रोजगार-मुखी कोर्स को पूरा करने के बाद वे अपना बैलेंस सेंटर स्थापित कर सकते हैं या एंटरप्रेन्योरशिप की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं।

उन्होंने इसके साथ ही न्यूरोथेरेपी के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने के टिप्स भी साझा किए।

डॉ. सौरव किराया ने यूनिवर्सिटी द्वारा शुरू किए जा रहे नए वोकेशनल कोर्सेज और न्यूरोथेरेपी के क्षेत्र में हो रहे नवीनतम विकास के बारे में छात्रों की शंकाओं का समाधान किया। उन्होंने यह भी बताया कि इस कोर्स के माध्यम से किस तरह से छात्र अपने करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं।

यह आयोजन न्यूरोथेरेपी योग साइंस के क्षेत्र में युवाओं को प्रशिक्षित करने और उन्हें रोजगार के नए अवसर प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हुआ।