पीएलएमएस ऋषिकेश्च परिसर के योग विज्ञान विभाग में विगत सत्र की भांति इस सत्र 2024 – 24 में भी योगारम्भ कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें योग के सभी स्नातकोत्तर के नये एवं वरिष्ठ योग अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया।

योगारम्भ कार्यक्रम के अर्न्तगत वैदिक, हवन, पूजा तथा रूद्राक्ष की दीक्षा दी गई। ज्ञातव्य है कि हीमारी योग विद्या के साथ पूजन, हैं रुद्राक्ष सभी भारतीय संस्कृति की अनुपम धरोहर जो जो शारीरिक, मानसिक, स्वास्थ्य के साथ आध्यात्मिक मार्ग को भी प्रश्स्त करता है।

वैदिक हवन न केवल बाह्य वायुमण्डलीय वातावरण को शुद्ध करता है अपितु मानसिक रूप से गहन शान्ति प्रदान करता है। योगारम्भ में सम्मिलित हुए सभी योग जिज्ञासुओं को परिसर के निदेशक प्रो० महावीर सिंह रावत जी द्वारा संबोधित किया गया, अपने उद्बोधन में उन्होंने इस विभागीय गतिविधि की अवसर पर हर्ष जताते हुये निरंतर करते रहने का आश्वासन दिया गया।

कार्यक्रम की पूर्णता पर निदेशक महोदय के साथ योग समन्वयक प्रो० वी. के गुप्ता एवं कला संकायाध्यक्ष प्रो० डी.सी गोस्वामी द्वारा सभी विधार्थियों को रूद्राक्ष वितरण के साथ सभी योग जिज्ञासुओं को आशीर्वाद प्रदान किया गया।

इस अवसर पर योग विभाग के विभागध्यक्ष डा० जयप्रकाश कंसवाल, डा० वीना रयाल, डा. चन्द्रेश्वरी नेगी, एवं डा. हिमानी नौटियाल, पुरोहित नवप्रभात के साथ समस्त छात्र/छात्रायें उपस्थित रही।