राजकीय कला कन्या महाविद्यालय, कोटा के नवाचार एवं कौशल विकास प्रकोष्ठ के अंतर्गत डिजिटल मार्केटिंग पर आयोजित होने वाली सेमिनार के दूसरे दिन एडबिस ऑटोमेशन प्रावईवेट लिमिटेड के निदेशक श्री पवन सोनी ने बताया कि इंटरनेट के माध्यम से किसी भी प्लेटफार्म पर प्रोमोट करना हो तो उसे डिजिटल मार्केटिंग करते हैं।

सोशल मीडिया क्या है और इसके क्या फायदे व नुकसान हैं, इससे किस प्रकार आय प्राप्त की जा सकती है आदि पर विस्तार से प्रस्तुतीकरण किया गया।

उन्होंने यह भी बताया कि चैट जीपीटी, ए.आई. जैसे एप्लीकेशन आ चुके हैं। व्हाट्सऐप पर ए. आई और पेमेंट करने की सुविधा आ चुकी है। सॉफ्टवेयर जैमिनि का पावर प्वाइंट प्रजेन्टेशन में बहुत प्रयोग किया जा रहा है।

ग्राफिक डिजाइनिंग, आर्ट वर्क जैसे कोरल ड्रा, फोटोशॉप और ए.आई. उपकरणों पर चर्चा की गई। ग्राफिक डिजाइनर, लोगो डिजाइनर, वेब डिजाइनर, सोशल मीडिया डिजाइनर, पैकिंग डिजाइनर, डिजिटल इलस्ट्रेटर, इन्फोग्राफिक डिजाइनर, टाइपोग्राफिक डिजाइनर आदि क्षेत्रों में रोजगार के भरपूर अवसर उपलब्ध हैं।

औद्योगिक क्षेत्र में विज्ञापन व विपणन, प्रकाशन, तकनीकी और सॉफ्टवेयर बनाना, फैशन, मनोरंजन और मीडिया, शिक्षण, आर्किटेक्ट और इंटीरियर डिजाइनिंग आदि में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं।

महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर जैसे केनवा, फोटोशॉप, कोरल ड्रा और फिग्मा के बारे में बताया गया। छात्राओं को बताया गया कि ग्राफिक डिजाइनिंग कैसे की जाती है। ग्राफिक डिजाइनिंग के लिये वेलेन्सिंग, कांट्रास्ट, अलाइनमेंट, कलर थ्योरी, टाइपोग्राफी, टेक्सचर और ग्रिड सिस्टम पर ध्यानपूर्वक कार्य करने की जरूरत होती है।

नुकसा कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य डॉ. सीमा चौहान ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि छात्राओं को समय-समय पर आयोजित होने वाले कौशल विकास कार्यक्रमों में अधिकाधिक संख्या में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिये, ताकि वे समय के साथ कदमताल करते हुए तकनीकी ज्ञान से जुड़े रहें।

नवाचार प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ. सुनीता शर्मा ने बताया कि आगामी दिवस को छात्राओं को बताया जायेगा कि विभिन्न एप्लीकेशन्स को कैसे काम में लिया जाये और उनका अपने दैनिक जीवन में किस प्रकार बेहतर उपयोग किया जा सकता है।

कार्यक्रम के अंत में डॉ. श्रुति अग्रवाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम के दौरान डॉ. बिन्दु चतुर्वेदी, डॉ. पुनीता श्रीवास्तव, डॉ. मिथलेश सोलंकी भी उपलस्थित रहे। ग्राफिक डिजाइनर आशीष नामा ‘बिजनेस हेड, सुश्री अहाना शर्मा और वेबसाइट डवलपर शोएब अहमद ने भी अपना प्रस्तुतीकरण दिया।