हरिद्वार: केंद्रीय खनन एवं ईंधन अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर), क्षेत्रीय केंद्र रुड़की (आईटी परिसर) के द्वारा 02 सितंबर, 2024 से 09 सितंबर,2024 तक हिन्दी सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।

सीएसआईआर द्वारा आयोजित कार्यक्रम के उद्धघाटन समारोह में धनौरी पी.जी. कॉलेज, हिन्दी विभाग के सहायक आचार्य डॉ. गौरव कुमार मिश्र को मुख्य अतिथि के रुप में आमंत्रित किया गया।

उक्त कार्यक्रम में सर्वप्रथम डॉ. रमाधर द्विवेदी, मुख्य वैज्ञानिक एवं वैज्ञानिक प्रभारी, केंद्रीय खनन एवं ईंधन अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर) के द्वारा मुख्य अतिथि का पुष्प गुच्छों द्वारा स्वागत किया गया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और उपस्थित विद्वतजनों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन किया गया और तत्पश्चात शोध छात्रा सुश्री प्रियंका के द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गई।

कार्यक्रम में डॉ. गौरव ने “हिन्दी भाषा के पराभव के कारण और भाषा के उत्थान के लिये आवश्यक कदम” विषय पर अपना मुख्य वक्तव्य प्रस्तुत किया।

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि भारतवर्ष को स्वतंत्र हुये 70 वर्ष से भी अधिक हो गये है किंतु हम अभी राष्ट्रभाषा के लिए संघर्ष कर रहे है। स्वतंत्रता की प्राप्ति के लिये हिन्दी को एक सुर में सभी प्रांतों, प्रदेशों के लोगों ने अपनाया था किंतु हिन्दी भाषा को वह मुकाम नहीं मिला जो प्राप्त होना चाहिये था।

हिन्दी के संवर्धन के लिये सरकारी, गैर सरकारी और निजी स्वामित्व वाली संस्थाओं को भी अधिक से अधिक प्रोत्साहन देना होगा और अपनी नीतियों में बदलाव करना होगा। हिन्दी भाषा को रोजगार से जोड़ने का प्रयास होना चाहिये।

कार्यक्रम में डॉ. रमाधर द्विवेदी जी ने स्वरचित हिन्दी कविताओं का पाठ किया। कार्यक्रम में समापन में धन्यवाद ज्ञापन डॉ. अशोक कुमार सिंह के द्वारा किया गया।

कार्यक्रम संचालन श्री मनीष मीणा के द्वारा की गई। कार्यक्रम के अंत में डॉ. रमाधर जी के द्वारा मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह और शॉल भेंट करके सम्मानित किया गया।