राजकीय महाविद्यालय चिन्यालीसौड़ मे करियर काउंसिलिंग और प्लेसमेंट सेल के तत्वाधान मे आज दिनांक 09 सितम्बर 2024 को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस कार्यशाला मे मुख्य वक्ता के रूप मे श्री प्रभु दयाल प्रोजेक्ट मैनेजर, प्रधान मंत्री कौशल विकास केंद्र, चिन्यालीसौड़ द्वारा छात्र छात्राओं को अपने केंद्र मे संचालित विभिन्न कार्यक्रमों के बारे मे विस्तृत जानकारी प्रदान करी। उन्होंने अपने केंद्र में संचालित कोर्स, होटल रिसेप्शनिस्ट ट्रेनिंग, मोटर मैकेनिक ट्रेनिंग, बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन ट्रेनिंग, टेलरिंग इत्यादि कोर्सेस के बारे मे विस्तार से जानकारी दी।

उन्होंने छात्रों को केंद्र मे पंजीकरण हेतु नियम की जानकारी दी। इस केंद्र के माध्यम से 16 से 40 के व्यक्ति वर्ष निशुल्क सर्टिफिकेट और डिप्लोमा हासिल कर नौकरी हेतु आवेदन के पात्र बन सकते हैं। उन्होंने बताया की यह ट्रेनिंग प्राप्त कर छात्र छात्राओं को विभिन्न कंपनियों मे जॉब्स मिल जाती हैं जिससे वह महीने का पंद्रह हज़ार से अठारह हज़ार तक कमाई कर सकते हैं।

कंप्यूटर कोर्स की जानकारी सुश्री सोनिआ बीस्ट द्वारा प्रदान की गई। उन्होंने विस्तार से तीन महीने के कोर्स के रुपरेखा प्रस्तुत की और एग्जाम की भी जानकारी दी।

करियर कोउन्सेल्लिंग और प्लेसमेंट सेल की संयोजक डॉ आराधना सिंह द्वारा छात्रों को कंप्यूटर सीखने हेतु प्रोत्साहित किया गया। उन्होंने कहा की आजकल कंप्यूटर सीखना ज़रूरी है क्योंकि इससे कई फ़ायदे होते हैं, जैसे कि: आप घर बैठे ही फॉर्म्स, बिजली, मोबाइल, और टीवी का बिल भर सकते हैं। कंप्यूटर सीखने से छात्रों को नया ज्ञान सीखने में मदद मिलती है और वे ज़्यादा प्रतिस्पर्धी बन पाते हैं। इसके साथ ही कंप्यूटर सीखने से नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाती है। तथा कंप्यूटर सीख कर आप अपना खुद का कारोबार शुरू कर सकते हैं।

प्रभारी प्राचार्य डॉ प्रमोद नेहरा ने छात्रों को अपनी बात सब लोगो के सम्मुख रखने के लिए प्रेरित किया और छात्रों को इस तरह के कोर्सेज का लाभ उठाने को कहा।

अंत मे संयोजक द्वारा सभी वक्ताओं को धन्यवाद प्रेषित किया गया। इस आयोजन में श्री अलोक बजलवाण प्राध्यापक का विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर करियर कोउन्सेल्लिंग और प्लेसमेंट सेल के सदस्यों के साथ महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक उपस्थित रहे।