आज राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस राजकीय महाविद्यालय नैनबाग टिहरी गढ़वाल के द्वारा धूमधाम के साथ मनाया गया।

इस अवसर पर नैनबाग तहसील के तहसीलदार निशांत काम्बोज एवं प्रभारी प्राचार्य डॉ0 संदीप कुमार ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की ।

कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 दिनेश चंद्र ने अतिथियों का स्वागत किया । उन्होंने कहा कि एनएसएस छात्र-छात्राओं के व्यक्तित्व में सहिष्णुता , सहभागिता ,सेवाभाव , स्वालंबन व देश प्रेम जैसे गुणों को समाहित करने का प्रयास करती है ।

कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि इस उद्देश्य की प्राप्ति में छात्र-छात्राएं तभी सफल हो सकते हैं जबकि वह जिस समाज में वें काम करते हैं उसे समझ सके तथा अपने आप को संबंधित समाज के संदर्भ में समझने में समर्थ हो सके ।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना ‘” स्वयं से पहले आप ” सिद्धांत पर कार्य करती है।उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रतीक चिन्ह की व्याख्या करते हुए कहा कि उड़ीसा के कोणार्क सूर्य मंदिर के रथ के चक्र पर आधारित यह विशाल चक्र सृजन और संरक्षण को अभिव्यक्त करते हैं तथा काल और स्थान से परे जीवन का महत्व बताते हैं यह निरंतर का और साथ ही परिवर्तन का भी प्रतीक है।

राष्ट्रीय सेवा योजना समाज में परिवर्तन लाने और उसे उन्नत करने के लिए निरंतर आगे बढ़ाने के लिए प्रयास करने का द्योतक है साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय सेवा योजना का जो प्रतीक है के बारे में बताया कि इस चक्र में 8 तिलियां है जो दिन के 24 घंटे का प्रतिनिधित्व करती है , जो व्यक्ति इस बैच को धारण करता है उसे यह बैच याद दिलाता है कि वह राष्ट्र की सेवा के लिए दिन-रात अर्थात 24 घंटे तत्पर रहे ।

तहसीलदार निशांत कंबोज ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि साफ-सफाई हमारे जीवन का अहम हिस्सा है हमें कम से कम जहां पढ़ते हैं, रहते हैं,आते जाते हैं उस स्थल की साफ सफाई करनी चाहिए । उन्होंने कहा कि गंदगी से तो सारी बीमारियां फैलती है इसलिए साफ सफाई होना बहुत जरूरी है ।

इसके पश्चात राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ठ ( युवा कल्याण विभाग ) द्वारा चलाये जाने वाले स्वच्छता पखवाड़ा , 17 सितंबर 2024 से 02 अक्टूबर 2024 तक चलना है, के तहत “स्वच्छता ही सेवा” अभियान हेतु स्वयंसेवियों ने महाविद्यालय परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया ।

महाविद्यालय परिसर में मानसूनी बारिश की वजह से बड़ी-बड़ी झाड़ियां उत्पन्न हो चुकी थी जिसकी साफ – सफाई स्वयंसेवी ने की । इसके पश्चात स्वयंसेवियों को सूक्ष्म जलपान भी कराया गया ।

इस अवसर पर प्रभारी प्राचार्य डॉ0 संदीप कुमार , डॉ0 परमानंद चौहान, डॉ0 मधु बाला जुवांठा ,पुस्तकालय अध्यक्ष विनोद चौहान , भुवन चंद्र , अनिल नेगी एवं बड़ी संख्या में स्वयंसेवी उपस्थित रहे ।