आज दिनांक 24-09-2024 को शहीद श्री खेमचंद्र डौर्बी राजकीय महाविद्यालय बेतालघाट (नैनीताल) में राष्ट्रीय सेवा योजना का स्थापना दिवस मनाया गया।

इस अवसर पर एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया जिसकी थीम ‘स्वच्छता ही सेवा’ थी। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. विनय कुमार विद्यालंकार के द्वारा की गई।

कार्यक्रम का आरंभ रा.से.यो.के लक्ष्य गीत के माध्यम से हुआ। तत्पश्चात प्राचार्य प्रो.विनय कुमार विद्यालंकार ने अपने वक्तव्य में कहा कि रा.से.यो. इकाई को महाविद्यालयों में संचालित करने के पीछे छात्र-छात्राओं में देश के प्रति कर्त्तव्य भाव को चेतनाशील रखना है ।

स्वयंसेवी देश को मजबूत करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं से लोगों को अवगत कराने में इन स्वयंसेवियों की भूमिका महत्वपूर्ण है । जिस तरह सैनिक देश की सीमाओं की रक्षा में सदैव तत्पर रहते हैं उसी प्रकार स्वयंसेवी भी देश के भीतर उत्पन्न होने वाले गतिरोधों को कम करने का प्रयास करते हैं। सामाजिक स्तर पर रा.से.यो. देश को मजबूती प्रदान करता है।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता पखवाड़े में स्वयंसेवी जिस तरह विभिन्न कार्यक्रमों में प्रतिभाग कर रहे हैं वह सराहना के योग्य हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि जीवन में स्वच्छता को हम एक अच्छी आदत के रूप में अपनाएं और पर्यावरण से जुड़े रहे । एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत उन्होंने महाविद्यालय परिसर में एक पेड़ लगाया।स्वयंसेवियों के साथ संकल्प लेते हुए उन्होंने कहा कि हम अपने देश के विकास में हर संभव प्रयासरत रहेंगे।

एन०एस०एस० प्रभारी श्रीमती ममता पांडे ने स्वयंसेवियों को रा.से.यो. की स्थापना से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों की जानकारी दी तथा स्वयंसेवियों से यह आग्रह किया कि वे सदैव अपने भीतर ‘मैं नहीं आप’ की भावना को अपने जीवन में अपनाएं तभी हम राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना के उद्देश्य को सफल कर पाएंगे।

कार्यक्रम संचालन करते हुए डॉ.भुवन मठपाल ने स्वयंसेवियों को राष्ट्रीय सेवा योजना के पहचान चिन्ह में निहित भाव को बताया।
स्वयंसेवियों द्वारा महाविद्यालय में लगायें पेड़ -पौधों को बचायें रखने का संकल्प लिया गया।

कार्यक्रम में डॉ० जयति दीक्षित, डॉ० ईप्सिता, को डॉ. तरूण आर्या, डॉ.फरजाना अज़ीम, सपना आर्या, भाष्करानंद पंत,मुकेश, ललित मोहन, प्रेमा देवी, तथा एन०एस०एस० की छात्रा इकाई में प्रतिभा, मनिषा, पूजा, छाया, कोमल, निधि, पूजा जोशी,ज्योति रिखाडी़, कविता,छाया,हिमानी पंत आदि उपस्थित रहे।