आज दिनांक 27 सितम्बर 2024 को एनसीसी, एनएसएस एवं नमामि गंगे के संयुक्त तत्वाधान में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के अंतर्गत जागरूक रैली निकालकर लोगो को स्वच्छता का संदेश दिया।

वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 रितुराज पंत ने बताया कि दिनांक 17 सितंबर से 2 अक्टूबर 2024 तक स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के अंर्तगत जिला गंगा समिति नैनीताल के आवाहन पर महाविद्यालय की छात्राओं ने रैली प्रतिभाग किया।

रैली के दौरान छात्राओं ने विभिन्न स्लोगन की तख्तियां एवं नारे लगाकर आम जनमानस को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

रैली नगर के शहीद पार्क से प्रारंभ होकर विशाल मेगा मार्ट तक गई जिसमें सड़क पर पड़े कूड़े प्लास्टिक को पिक ऐंड ड्रॉप करके निस्तारण किया।

इधर महाविद्यालय में एनसीसी प्रभारी लेफ्टीनेंट डॉ0 रेखा जोशी ने बताया कि एनसीसी इकाई द्वारा विश्व पर्यटन दिवस पर कैडेट्स ने महाविद्यालय परिसर में पोस्टर प्रतियोगिता एवम कार्यशाला का आयोजन किया जिसमें एनसीसी प्रथम वर्ष की कैडेट खुशी बिष्ट ने उत्तराखंड के विभिन्न पर्यटन स्थलों की जानकारी दी।

द्वितीय वर्ष की कैडेट करिश्मा जलाल ने कैडेट्स को सभी पर्यटन स्थलों के विशेष महत्व के बारे में बताया एवम तृतीय वर्ष की कैडेट पूजा ने विश्व पर्यटन स्थलों की संक्षिप जानकारी देते हुए उत्तराखंड पर्यटन स्थलों के महत्वपूर्ण चुनौतियों पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम के समापन में एनसीसी एएनओ ले0 रेखा जोशी ने बताया कि भारत का पर्यटन विविधता में एकता और संस्कृति में अध्यात्म का संगम है जिस कारण इसका एक विशेष अर्थ है। यहां की सांस्कृतिक धरोहर देश-विदेश के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है क्योंकि इसमें मानवता के उत्कर्ष का भाव समाहित है।

यहां के शिलालेख, चित्रकारियां, धार्मिक केंद्र और प्राकृतिक संपदा, सभी अपनी ऐतिहासिक पृष्ठभूमि के साथ इस बात का संकेत देती हैं कि भारत का पर्यटन केवल मनोरंजन नहीं, बल्कि एक उच्चस्तरीय अनुसंधान का माध्यम है।

इसके जरिए हम दुनिया को यह संदेश दे सकते हैं कि विविधताओं के बीच भी भारत एकता का प्रतीक है, जो विभिन्न संस्कृतियों का संगम और मूलतः एक आध्यात्मिक प्रकाश का वाहक है।

उक्त कार्यक्रम में 50 कैडेट्स उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 गीता पंत ने किया ।

इस अवसर पर डॉ0 फकीर सिंह डॉ0 हिमानी डॉ0 प्रभा साह आदि उपस्थित रहे।