• विश्नीयता के मामले में प्रिंट मीडिया आज भी पहले स्थान पर-सर्वेश कुमार सिंह

हरिद्वार, 29 सितम्बर: समाचार एजेंसी उत्तर प्रदेश समाचार सेवा की और से प्रैस क्लब में आयोजित कार्यक्रम में 8 वरिष्ठ पत्रकारों को हरिद्वार रत्न सम्मान से सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथी ज्वालापुर विधायक रवि बहादुर, विशिष्ट अतिथी संघ प्रचारक पदम सिंह, उत्तर प्रदेश समाचार सेवा के संपाकद सर्वेश कुमार सिंह, कार्यक्रम संयोजक रामचंद्र कन्नौजिया, एनयूजेआई के जिलाध्यक्ष आदेश त्यागी, प्रैस क्लब अध्यक्ष अमित शर्मा, महामंत्री डा.प्रदीप जोशी ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया।

इस दौरान उत्तर प्रदेश समाचार सेवा की पत्रिका अक्षरा के विशेषांक का विमोचन भी किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश समाचार सेवा के संपादक सर्वेश कुमार सिंह 15 फरवरी 2003 में शुरूआत के बाद बीस वर्षो में उत्तर प्रदेश समाचार सेवा ने एक लंबा सफर तय किया है। समाचार एजेंसी की पत्रिका अक्षरा के विशेषांक में पिछले 20 वर्ष की महत्वपूर्ण घटनाओं को समाहित करने का प्रयास किया गया है।

सर्वेश कुमार सिंह ने कहा कि लगातार संघर्षो के बीच पत्रकारिता सफलतापूर्वक आगे बढ़ रही है। बदलाव के साथ पत्रकारिता का स्वरूप भी बदला है। बदलावों के दौर में समाचार चैनल आए। उसके बाद अब सोशल मीडिया का दौर चल रहा है। लेकिन तमाम बदलावों के बावजूद पत्रकारिता में प्रिंट मीडिया अपनी प्रमुख भूमिका में आज भी है। लेकिन अन्य माध्यमों के योगदान को भी नकारा नहीं जा सकता। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की भी अपनी एक उपयोगिता है।

लेकिन विश्वनीयता के मामले में प्रिंट मीडिया आज भी पहले स्थान पर है। उन्होंने कहा कि मीडिया के किसी भी स्वरूप को नकारने के बजाए उसके सकारात्मक पहलू को स्वीकार किया जाना चाहिए। ज्वालापुर विधायक रवि बहादुर ने उत्तर प्रदेश समाचार सेवा के 20 वर्ष पूरे होने की शुभकामनाएं दी और प्रिंट मीडिया के महत्व को रेखांकित करते हुए सोशल मीडिया में सुधार की आवश्यकता बतायी। आरएसएस के क्षेत्र प्रचारक पदम सिंह ने विचार रखते हुए राष्ट्र निर्माण में मीडिया की उपयोगिता और योगदान पर व्यापक रूप से प्रकाश डाला।

पदम सिंह ने परिवार, समाज, पर्यावरण आदि मुद्दों पर काम करने की आवश्यकता पर बल दिया। कार्यक्रम संयोजक रामचंद्र कन्नौजिया व कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे एनयूजेआई के जिलाध्यक्ष आदेश त्यागी ने सभी का आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार संजय आर्य ने किया।

इन पत्रकारों को किया गया सम्मानित-नरेश गुप्ता, मुकेश वर्मा, राजकुमार, बालकृष्ण शास्त्री, श्रवण झा, राजेश शर्मा, राव रियासत पुण्डीर, डा.प्रदीप जोशी को अंगवस्त्र पहनाकर व स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में पत्रकार मौजूद रहे।