भारतीय लोक कलाओं को बढ़ावा देने और नई पीढ़ी को सांस्कृतिक धरोहर से परिचित कराने के लिए हरिद्वार स्थित धनौरी पी. जी. कॉलेज, धनौरी महाविद्यालय के कला विभाग द्वारा दिनांक 3 अक्टूबर, 2024 को सांझी लोक कला प्रतियोगिता का आयोजन किया।

यह आयोजन महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर विजय कुमार, उप प्राचार्या डॉ. अलका सैनी और कला विभाग प्रभारी डॉ. करिश्मा तोमर की अध्यक्षता में किया गया।

इस प्रतियोगिता में महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया और अपने अद्वितीय कौशल और रचनात्मकता का परिचय दिया। प्रतियोगिता का उद्देश्य विलुप्त होती इस कला को प्रोत्साहित कर नई पीढ़ियां तक पहुंचाना है।

प्रभारी डॉ करिश्मा तोमर तथा सहायक आचार्य सुश्री मोनिका रानी ने विगत 10 दिनों से छात्र-छात्राओं को पूर्ण मनोयोग से इस प्रतियोगिता हेतु प्रशिक्षित किया। इस प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में डॉ. प्रियंका कुमारी, डॉ. रीना मिश्रा तथा डॉ. बलविंदर कौर रही। प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले प्रतिभागियों को दो श्रेणी में पुरस्कृत किया गया।

प्रथम श्रेणी में मिट्टी से तैयार की गई सांझी प्रतियोगिता में विवेक धीमान एम. ए.तृतीय सेमेस्टर प्रथम, गौरव सैनी बीए प्रथम सेमेस्टर को द्वितीय तथा सुमन बी.ए. तृतीय सेमेस्टर को तृतीय पुरस्कार दिया गया।

द्वितीय श्रेणी में पेपर पर बनाई गई सांझी में पूजा ने प्रथम स्थान, नेहा पाल एम.ए. प्रथम सेमेस्टर द्वितीय स्थान, शिवानी तथा चुनमुन ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

कार्यक्रम का संचालन सुश्री मोनिका रानी के द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अंत में विभाग प्रभारी डॉ करिश्मा तोमर ने सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया।

कार्यक्रम में महाविद्यालय के समस्त सहायक आचार्य गण एवं अन्य छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।