शहीद श्रीमती हंसा धनाई राजकीय महाविद्यालय अगरोड़ा, टिहरी गढ़वाल मे आज दिनांक 07 अक्टूबर 2024 को प्राचार्य डॉ० कै०एस० जौहरी तथा नोडल अधिकारी डॉ० भरत गिरी गोसाई के दिशा-निर्देशन मे महाविद्यालय एंटी ड्रग सेल तथा आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के संयुक्त तत्वाधान मे नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया।

सर्वप्रथम प्राचार्य, मुख्य वक्ताओ, समस्त प्राध्यापकों द्वारा मां शारदा के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर प्राचार्य द्वारा अतिथियों को पुष्प गुच्छ तथा स्मृति चिन्ह प्रदान कर महाविद्यालय के छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना तथा स्वागत गीत के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्राचार्य डॉ० कै०एस० जौहरी ने कहा कि नशा एक ऐसी सामाजिक बुराई है जो हमारे संपूर्ण जीवन को नष्ट कर देती है। नशे की लत से पीड़ित व्यक्ति परिवार तथा समाज के लिए बोझ बन जाता है। नशा मुक्ति हमारे समाज के विकास के लिए अति आवश्यक है।

उन्होंने सभी से अपील की कि खुद भी नशे से दूर रहे और दूसरों को भी नशा मुक्ति के लिए प्रेरित करे। कार्यक्रम का संचालन करते हुए नोडल अधिकारी- एंटी ड्रग सेल डॉ० भरत गिरी गोसाई ने पीपीटी के माध्यम से तंबाकू, धूम्रपान, मदिरापान के सेवन से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव के बारे में विस्तृत रूप से छात्र-छात्राओं को अवगत कराया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि नशा समाज के लिए दीमक के समान है जो समय से पहले ही जीवन को समाप्त कर रहा है। नशीली पदार्थों के सेवन से व्यक्ति न केवल अपनी शारीरिक हानि करता है बल्कि अपने परिवार के साथ-साथ सामाजिक वातावरण को भी दूषित करता है।

मुख्य वक्ता के रूप में आर्ट ऑफ लिविंग संस्था से आये हुई श्री शुभम पंवार तथा श्री त्रिलोक नारायण ने प्राणायाम तथा योग के माध्यम से नशे से कैसे बचा जा सकता है? इस विषय पर प्रयोगात्मक रूप से छात्र-छात्राओं को विस्तृत रूप से अवगत कराया।

डॉ० अजय कुमार सिंह द्वारा प्राचार्य, मुख्य वक्ताओं, प्राध्यापको तथा सेमिनार में उपस्थित सभी छात्र-छात्राओ का धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

इस एक दिवसीय सेमिनार मे महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक, कर्मचारीगण तथा छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।