हरिद्वार: जिलाधिकारी कर्मेन्द्र सिंह ने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय, जगजीतपुर का औचक निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि विद्यार्थी परीक्षा दे रहे थे, लेकिन एक कक्षा में परीक्षा प्रश्न-पत्र समय से वितरित नहीं किए गए थे। इस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए बच्चों को परीक्षा में अतिरिक्त समय देने के निर्देश दिए।

विद्यालय परिसर में स्थित आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने पाया कि केंद्र में पंजीकृत 25 बच्चों में से केवल 2 बच्चे ही उपस्थित थे।

आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री इस बात के लिए कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाई। जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी कार्यकर्त्री को निर्देश दिया कि वह बच्चों की शत प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए अभिभावकों को जागरूक करें और बच्चों के लिए एक अनुकूल माहौल बनाएं।

जगजीतपुर स्थित नमामि गंगे कार्यालय का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने पाया कि परियोजना प्रबंधक अपने कार्यालय में अनुपस्थित थी। जिलाधिकारी ने उपस्थिति रजिस्टर की जांच की और पाया कि प्रबंधक विलंब से आई थी।

सहायक अभियंता ने बताया कि वह रास्ते में जाम की वजह से विलंब से पहुंची थी। जिलाधिकारी ने सहायक अभियंता को समय पर कार्यालय पहुंचने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने एसटीपी का भी पूरा निरीक्षण किया और प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली।
इस निरीक्षण से शिक्षा और विकास कार्यों में कई खामियां उजागर हुई हैं। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को इन खामियों को दूर करने के निर्देश दिए हैं।