हरिद्वार: रानीपुर कोतवाली पुलिस ने पॉश इलाके में नकली शराब बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में पुलिस ने एक आरोपित को गिरफ्तार किया है, जबकि एक आरोपित फरार है। पुलिस ने नकली शराब और शराब बनाने का सामान बरामद किया है। फैक्ट्री का भंडाफोड़ चैकिंग के दौरान व्यक्ति की गिरफ्तारी और उसके पास से बरामद सामान के बाद हुआ।

मामले का खुलासा करते हुए एसएसपी प्रमेन्द्र डोभाल ने बताया कि रानीपुर पुलिस ने क्षेत्र की पॉश कॉलोनी स्थित दुकान में बनाई गई फैक्ट्री का भंडाफोड़ करते हुए 01 आरोपी को गिरफ्तार किया है, जबकि अन्य की तलाश जारी है।

एसएसपी ने बताया कि इस धंधे में दोनों आरोपी बेहद शातिर हैं। फरार आरोपी केमिकल लेकर आता था और फिर दोनों आरोपित मिलकर अल्कोहोलिक केमिकल में एक निश्चित मात्रा में पानी मिलाकर उसमें शराब जैसा रंग लाने के लिए फूड कलर मिलाते थे तथा इस तैयार नकली शराब की तीव्रता बढ़ाने के लिए फिर इसमें यूरिया मिलाया जाता था। तैयार की गई नकली शराब को ठेके से कम दाम में चलते-फिरते लोगों को बेचा जाता था।

एसएसपी ने बताया कि नकली और असली में फर्क करना मुश्किल था। आरोपी कैमिकल से तैयार की गई नकली, जहरीली शराब को खाली शराब की बोतलों में भरकर बोतलों के ऊपर फर्जी लेबल व उत्तराखंड शासन का टैग लगाकर हू-ब-हू असली लगने वाली, नकली शराब बनाने का गोरखधंधा चला रहे थे। खरीददार किसी भी स्तर पर ये शक नहीं कर पाता था कि शराब नकली है। इस बार दिवाली पर नकली शराब की बड़ी खेप खपाने का इरादा था।

दोनों आरोपी कैमिकल से तैयार की गई नकली शराब को ठेकों के आसपास या राह चलते नशे के शौकीन लोगों को कम दामों में बेच कर मोटा मुनाफा कमा रहे थे। त्योहारी सीजन को देखते हुए इस बार नकली शराब की बड़ी खेप खपाकर मोटा मुनाफा कमाने की फिराक में थे।

बताया कि रानीपुर पुलिस ने चेकिंग के दौरान संम्भल चौक दादूपुर गोविंदपुर के पास से एक संदिग्ध को सेंट्रो कार सहित दबोचा। जिससे 400 लीटर अल्कोहलिक केमिकल, 80 लीटर नकली शराब, 02 किलो यूरिया, शराब की बोतल के ढक्कन, लेबल, रैपर आदि बरामद हुए। आरोपी व उसका साथी दादूपुर गोविंदपुर में किराए पर दुकान लेकर उसमें नकली शराब बनाने का गोरखधंधा चला रहे थे। जहां से भारी मात्रा में एल्कोहोलिक कैमिकल व नकली शराब बनाने में प्रयुक्त सामग्री बरामद की गई।

पूछताछ में पकड़े गए आरोपित ने अपना नाम पता अनिरूद्ध सिंह उम्र 47 वर्ष ग्राम रौगांव थाना गजनेर जिला कानपुर देहात हाल पता ग्राम धानुपुरा थाना ताजगंज जनपद आगरा उप्र बताया। पुलिस ने आरोपित के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसका चालान कर दिया है।