ओंकारानंद सरस्वती राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग में आज दिनाँक 9.2.24 को ‘महिला उत्पीड़न एवं निवारण समिति’ एवं आई.क्यू.ए.सी. के संयुक्त त्त्वावधान में , प्राचार्य प्रो प्रीति कुमारी की अध्यक्षता में , ‘महिला सुरक्षा’ विषय पर एक संगोष्ठी कराई गई ।

इस कार्यक्रम में थाना देवप्रयाग से आये हुए मुख्य वक्ता एस.आई. श्री अनिरुद्ध मैठाणी ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा की वर्तमान समय में सुरक्षा ही बचाव है ।

उन्होंने छात्राओं को विशेष रूप से सलाह दी की पहली बार में ही अपने प्रति ग़लत हो रही चीज़ो के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाए और चुप बिलकुल ना रहें ।

थाना देवप्रयाग की सुश्री सीमा ने छात्र – छात्राओं से अपने मोबाईल पर उत्तराखण्ड पुलिस ऐप डाउनलोड कर गौरा शक्ति पर छात्राओं का रजिस्ट्रेशन करवाया ।

विस्तृत से जानकारी देते हुए उन्होंने बताया की महिलाएं इस ऐप के माध्यम से अपने साथ होने वाले अत्याचार और दुर्व्यवहार की शिकायत कर सकती हैं । महिलाएं इसमें उपलब्ध टोल फ्री नंबर पर कॉल करके किसी भी समय मदद ले सकती हैं ।

वहीं इसमें नजदीकी पुलिस स्टेशन की लोकेशन और नंबर भी उपलब्ध है । ऐप में पुलिस विभाग के अधिकारियों के नंबर भी उपलब्ध हैं, जहां से महिलाएं सीधे वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क कर सकती हैं ।

इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो प्रीति कुमारी ने कहा की गौरा शक्ति ऐप महिलाओं के पास ऐप के रूप में वह शक्ति है जिसके माध्यम से वे सुरक्षित रहेंगी । उन्होंने छात्राओं को आगाह किया कि उनके साथ कुछ भी ग़लत होता है तो वह तुरंत इसकी जानकारी अपने परिवार अथवा प्राध्यापकों को दे ।

इस अवसर पर सुश्री सरिता, ‘महिला उत्पीड़न एवं निवारण समिति’ की नोडल ऑफिसर डॉ अर्चना धपवाल एवं सदस्य डॉ शीतल , डॉ रंजू उनियाल , डॉ सृजना राणा , डॉ रश्मि एवं डॉ प्रियंका मौजूद रहे ।