राजकीय कला कन्या महाविद्यालय कोटा की बी.ए. तृतीय वर्ष एनसीसी आर्मी विंग की सार्जेंट स्नेशा सिंह का चयन रिपब्लिक डे कैंप के लिए हुआ ।

महाविद्यालय की एनसीसी अधिकारी डॉ पारुल सिंह ने बताया कि महाविद्यालय में एनसीसी आर्मी विंग 7 राज गर्ल्स बटालियन के अंतर्गत संचालित है।

लगभग तीन महीने के कठिन परिश्रम के पश्चात कैडेट ने दिल्ली में रिपब्लिक डे पर होने वाली पी.एम. रैली तथा फ्लैग एरिया में हिस्सा लिया।

स्नेशा ने बेहद कठिन मेहनत एवं अपनी प्रतिभा के दम पर यह मुकाम हासिल किया तथा वह बहुमुखी प्रतिभा की धनी हैं। लगभग 2300 कैडेट्स ने आर.डी. कैंप में भाग लिया जिसमें से कुल 900 गर्ल कैडेट्स रहीं।

राजस्थान की गर्ल टीम की सीनियर स्नेशा सिंह को कैंप के दौरान डी.जी. मैडल से सम्मानित किया गया जोकि राजस्थान के साथ-साथ महाविद्यालय के लिए अत्यधिक गौरव का विषय है। डी.जी. मैडल एनसीसी की तरफ से दिए जाने वाला सर्वोत्तम पदक है।

कैडेट स्नेशा ने इसके पूर्व सर्वाधिक प्रतिष्ठित एनसीसी कैंप में से एक थल सैनिक कैंप में भी चयनित होकर उसे पूरा किया थाI।स्नेशा के पिता श्री संतोष कुमार सिंह असिस्टेंट अकाउंट अधिकारी हैं तथा माता श्रीमती स्नेहलता सिंह एक होममेकर हैं।

आर.डी. कैंप एनसीसी का सबसे प्रतिष्ठित एवं मुश्किल कैंप है जिसकी पूर्व तैयारी के लिए छः-सात कैंप लगाये जाते हैं तथा प्रत्येक स्तर पर छंटनी के पश्चात 116 कैडेट्स की फाइनल टीम तैयार होती है जो एक माह तक दिल्ली में चलने वाली तैयारियों एवं विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेते हैं।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सीमा चौहान ने बताया कि आर.डी. कैंप में गत वर्ष भी दो कैडेट्स का चयन हुआ था तथा इस वर्ष पुनः एक कैडेट के चयन के साथ डी.जी. मैडल प्राप्त होना महाविद्यालय के लिए अत्यंत गौरव की बात है।

एनसीसी कैडेट्स तीन वर्ष तक कठिन परिश्रम और परीक्षा पास करने के पश्चात सी सर्टिफिकेट प्राप्त करते हैं और इसी दौरान विभिन्न कैंप में उपस्थिति देते हुए अपने व्यक्तित्व का भी विकास करते हैंI कैडेट के वापस आने पर महाविद्यालय में उनका भव्य स्वागत किया जाएगा।



बड़ी खबर: ज्ञानवापी केस में आया फैसला, हिंदू पक्ष को मिला तहखाने में पूजा का अधिकार