राजकीय कला कन्या महाविद्यालय कोटा की एनसीसी आर्मी विंग की कैडेट्स के द्वारा दिनांक 30 जनवरी 2024 को कोटा के रंगपुर गंगाईचा गांव में सामाजिक सेवा का कार्य किया गया। Govt. Art Girls College Kota

कैडेट्स के द्वारा गाँव में स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली गई इसी के साथ 7 राज गर्ल्स बटालियन एनसीसी के संयुक्त तत्वाधान में गंगाईचा गांव में महिलाओं के लिए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

Govt Art Girls College Kota

महाविद्यालय की एनसीसी अधिकारी लेफ्टिनेंट डॉक्टर पारुल सिंह ने बताया कि आज शहीद दिवस के अवसर पर एनसीसी कैडेट्स में समाज सेवा एवं सामुदायिक विकास की भावना जागृत करने हेतु इस रैली एवं शिविर का आयोजन किया गयाI रैली में लगभग 60 कैडेट्स ने सहभागिता दीI

कैडेट्स के साथ पूरे जोश से गांव में रैली निकाली गई गांव में निवास करने वाले ग्रामीणों के मध्य स्वच्छता, पौष्टिक भोजन एवं स्वास्थ्य इत्यादि के प्रति जागरूकता प्रसारित की गई तथा उनकी समझाइए की गई।

इसी के साथ एनसीसी कैडेट के द्वारा घर-घर भ्रमण कर 5 से 14 वर्ष के बालकों में शिक्षा के प्रति रुचि जानने हेतु एवं जागृत करने हेतु एक सर्वेक्षण भी किया गया।

एनसीसी कैडेट्स ने गांव में रह रही महिलाओं को स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में आने हेतु आग्रह किया। बड़ी संख्या में महिलाओं के द्वारा अपना परीक्षण करवाया गया उनका ब्लड प्रेशर, पल्स रेट, बुखार का नाप लिया गया, वजन किया गया तथा पेट दर्द, सिर दर्द, गैस इत्यादि सामान्य बीमारियों के लिए उनके मध्य दवा भी वितरित की गई।

इस कार्य में 7 राज गर्ल्स बटालियन की आर्मी मेडिकल कोर के सचिन दास ने सहयोग कियाI 7 राज गर्ल्स बटालियन से कमांडिंग आफिसर कर्नल हेमेंद्र बंसल, एडम अधिकारी मेजर प्रमिला सिंह के द्वारा भी कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दी गई।

कर्नल हमेंद्र बंसल ने बताया कि एनसीसी कैडेट के द्वारा सामाजिक सेवा एवं सामुदायिक विकास के अंतर्गत इस तरह के कार्यक्रमों को करने के लिए प्रेरित किया जाता है जिससे समाज के साथ उनका जुड़ाव हो सके तथा अनुशासन एवं देशभक्ति के गुण सभी कैडेट्स में रहने चाहिए।

एडम अधिकारी मेजर प्रमिला सिंह ने बताया कि एनसीसी कैडेट्स में देशभक्ति की भावना के साथ-साथ समाज सेवा की भावना का होना अत्यंत आवश्यक है इन दोनों के तालमेल से ही एक संपूर्ण व्यक्तित्व का निर्माण हो सकता है।

महाविद्यालय प्राचार्य डॉक्टर सीमा चौहान के द्वारा एनसीसी कैडेट्स को उक्त कार्यक्रम हेतु प्रेरित किया गया तथा कैडेट्स के द्वारा इस प्रकार के कार्य के लिए उनकी प्रशंसा की गईI