आज दिनांक 12 फरवरी 2024 को राजकीय कला कन्या महाविद्यालय कोटा के महिला प्रकोष्ठ के तत्वावधान में चार दिवसीय “महिला जागरूकता एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम” का शुभारंभ हुआ।

महिला प्रकोष्ठ की सदस्य डॉ. बबीता सिंघल ने बताया कि आयुक्तालय जयपुर के आदेशों की अनुपालना में महिलाओं के संवैधानिक अधिकार, महिला सुरक्षा, महिला स्वास्थ्य एवं महिलाओं के वित्तीय अधिकार तथा जागरूकता लाने के उद्देश्य से इन विषयों पर दिनांक 12 फरवरी 2024 से 15 फरवरी 2024 तक प्रतिदिन व्याख्यान, प्रश्नोत्तरी एवं खुला संवाद आदि आयोजित किए जाएंगे।

आज महिलाओं के विधिक अधिकारों पर व्याख्यान आयोजित किया गया ।

मुख्य वक्ता डॉ ज्योति सिडाना, समाजशास्त्री एवं सह आचार्य ने महिलाओं के विधिक अधिकारों की विस्तृत जानकारी देते हुए विभिन्न अधिनियमों-पोक्सो एक्ट, घरेलू हिंसा अधिनियम, दहेज निषेध अधिनियम, यौन उत्पीड़न अधिनियम, मातृत्व अवकाश अधिनियमि, कार्य स्थल पर शिकायत निवारण समिति आदि नियमों की जानकारी प्रदान की ।

तथा खुला संवाद कार्यक्रम में छात्राओं ने इन अधिनियमों से संबंधित विभिन्न घटनाओं जैसे निर्भया कांड, मीटू आंदोलन आदि के बारे में चर्चा की।

डॉ. दीपा स्वामी ने प्रश्नोत्तरी के माध्यम से इन अधिनियमों के बारे में छात्राओं को जागरूक किया। महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोफेसर सीमा चौहान ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमें संविधान द्वारा प्राप्त विभिन्न अधिकारों के बारे में जागरूक रहना चाहिए।

उन्होंने हिंदू विवाह अधिनियम, भरण पोषण अधिनियम, उत्तराधिकार अधिनियम तथा अन्य अधिनियमों के बारे में जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम का संचालन डॉ. बबीता सिंघल ने किया तथा डॉ. पुनीता श्रीवास्तव ने सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस कार्यक्रम में डॉ. मीरा गुप्ता, डॉ सोमवती शर्मा, डॉ, सुनीता शर्मा, डॉ हिमानी सिंह आदि संकाय सदस्य उपस्थित थे।