राजकीय कला कन्या महाविद्यालय, कोटा में आयुक्तालय, कॉलेज शिक्षा, राजस्थान, जयपुर के निर्देशानुसार दिनांक 8 जनवरी 2024 से 13 जनवरी 2024 तक खेल सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।

खेल सप्ताह का उद्घाटन महाविद्यालय में आज दिनांक-8 जनवरी 2024 को महाविद्यालय प्राचार्य प्रो. सीमा चौहान द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा का माल्यार्पण कर किया गया।

तत्पश्चात महाविद्यालय के खेल समिति प्रभारी श्री मोहम्मद रिजवान खान ने छात्राओं को उद्बोधित करते हुए कहा कि इस खेल सप्ताह के आयोजन का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में एकता व सहयोग की भावना को विकसित करना है।

उन्होंने कहा कि सहयोग और संघर्ष की भावना हमें खेल के द्वारा सीखने को मिलती है। महाविद्यालय प्राचार्य प्रो. सीमा चौहान ने अपनी उद्बोधन में छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यार्थियों के लिए शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य समान रूप से आवश्यक है।

शरीर, मन व मस्तिष्क में संतुलन होना चाहिए, जो कि इन खेलों के माध्यम से ही संभव है। खेलों के माध्यम से न केवल आत्मविश्वास बढ़ता है बल्कि निर्णय लेने की शक्ति भी बढ़ती है एवं जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण का संचार होता है।

इसके पश्चात प्राचार्य प्रो. सीमा चौहान एवं महाविद्यालय की वरिष्ठ संकाय सदस्य श्रीमती प्रेरणा शर्मा ने कैरम बोर्ड खेल कर प्रतियोगिताओं का विधिवत शुभारंभ किया। उद्घाटन सत्र के पश्चात् महाविद्यालय के खेल विभाग द्वारा महाविद्यालय परिसर में शतरंज एवं कैरम बोर्ड प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई गई।

महाविद्यालय की छात्राओं ने बहुत ही उत्साह पूर्वक इन खेल प्रतियोगिता में भाग लिया। शतरंज प्रतियोगिता में 20 एवं कैरम बोर्ड प्रतियोगिता में 105 छात्राओं ने भाग लिया। कैरम बोर्ड प्रतियोगिता में डॉ.बिन्दु चतुर्वेदी एवं श्री राधेश्याम सेन और शतरंज प्रतियोगिता में डॉ.गिरेन्द्र पाल सिंह एवं सुश्री योगिता कुशवाहा निर्णायक रहे।

शतरंज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर बी.ए. तृतीय वर्ष की छात्रा शिवांगी व्यास, द्वितीय स्थान पर बी.ए. द्वितीय वर्ष की छात्रा वैशाली राजावत, तृतीय स्थान पर स्नातकोत्तर समाजशास्त्र सेमेस्टर प्रथम की छात्रा नेहा यादव रही एवं कैरम बोर्ड सिंगल्स प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर बी.ए. तृतीय वर्ष की छात्रा शीतल गुर्जर, द्वितीय स्थान पर बी.ए. प्रथम वर्ष की छात्रा अमीषा कुमारी, तृतीय स्थान पर बी.ए. प्रथम वर्ष की छात्रा सपना नागर रही।

कैरम बोर्ड डबल्स प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर बी.ए. तृतीय वर्ष की छात्रा शीतल गुर्जर एवं बी.ए. प्रथम वर्ष की छात्रा अमीषा कुमारी और द्वितीय स्थान पर बी.ए. प्रथम वर्ष की छात्रा दिव्या एवं बी.ए. द्वितीय वर्ष की छात्रा भव्या भारद्वाज रही। संपूर्ण आयोजन में महाविद्यालय के समस्त संकाय सदस्य उपस्थित रहे।

इन खेल गतिविधियों का आयोजन महाविद्यालय के खेल समिति प्रभारी श्री मोहम्मद रिजवान खान, प्रतियोगिताओं के प्रभारी डॉ. त्रिभूनाथ दुबे, डॉ. जितेश जोशी और खेल समिति के अन्य सदस्यों द्वारा किया गया।