राजकीय कला कन्या महाविद्यालय, कोटा में महिला प्रकोष्ठ द्वारा आज दिनांक 19.01.2024 के अपरान्ह 12:00 बजे महाविद्यालय सभागार में “ग्राम विकास’ पर व्याख्यान का आयोजन किया गया।

इस व्याख्यान हेतु श्रीमती सावित्री मीणा सरपंच बल्कासा गांव केशवराय पाटन कोटा को आमंत्रित किया गया ।

सरपंच महोदय ने ग्रामीण क्षेत्र के विकास के बारे में छात्राओं को बताया कि आज वर्तमान समय में ग्रामीण क्षेत्र में भी पक्की सड़कें बनने से आवागमन की सुविधा हो गई है।

ट्रैक्टर द्वारा खेती करने से कम समय में ज्यादा पैदावार हो रही है आज यूरिया खाद का प्रयोग कर बंपर पैदावार की गारंटी है। आज गांव में बिजली पानी की सुविधा होने से गांव का विकास हो रहा है।

ग्रामीण महिलाओं को शिक्षित कर उनका और उनके परिवार का अच्छे से जीवन यापन हो रहा है और महिलाएं आज स्वयं का स्वरोजगार कर रही है और अपने परिवार में गांव के विकास में योगदान दे रही हैं।

गांव में आज चिकित्सालय खुल गए हैं। विद्यालय खुल गए हैं शिक्षा और चिकित्सा जैसी मूलभूत आवश्यकताओं से ग्रामीण क्षेत्र विकास की ओर अग्रसर हो रहा है।

आज गांव के बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सरकारी पदों पर कार्य कर रहे हैं आज की ग्रामीण महिलाएं जागरूक होने से समाज में अपनी अलग पहचान बना रही हैं। खुद महिला सरपंच भी अपने गांव के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

उनके दोनों बच्चे आई. आई.टी. जैसी उच्च शिक्षण संस्थान में पढ़ रहे हैं। छात्राओं से ग्रामीण क्षेत्र का शैक्षणिक भ्रमण कर वहां के विकास का अवलोकन करने के लिए कहा। गांव में आज पक्के मकान बिजली पानी जैसी मूलभूत सुविधाऐं होने से विकास होने से उन्नति की ओर अग्रसर है।

छात्राओं के लिए भी गांव में रोजगार एवं स्वरोजगार के भरपूर अवसर प्राप्त हैं। केवल जरूरत है तो हूनरमंद होने की।

कार्यक्रम में महिला प्रकोष्ठ एवं जीपीएम विभाग प्रभारी डॉ. बिंदु चतुर्वेदी ने सरपंच महोदय और छात्राओं को ज्ञानवर्धक जानकारी देने हेतु आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम में डॉ. दीपा स्वामी डॉ. हिमानी सिंह और डॉ. सपना कोतरा, हर्षिता एवं महाविद्यालय के सभी सम्मानित सदस्य मौजूद थे।