आज दिनांक 14 दिसंबर 2023 को पंडित ललित मोहन शर्मा श्री देव सुमन विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश के एमएलटी विभाग में उत्तराखंड जैव प्रौद्योगिकी परिषद के तत्वधान में चल रहे साप्ताहिक कार्यशाला के चौथे दिन प्रतिभागियों ने ली विभिन्न प्रशिक्षण संबधित जानकारी।

एम्स ऋषिकेश में प्रशिक्षण प्राप्त करते हुए प्रतिभागियों ने प्रथम सत्र में डॉ वान्या के निदेशन में सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग की डॉ मीनाक्षी ने रक्त संग्रह की आवश्यक शर्तें,नसों तथा धमनी से रक्त को निकालना ,उंगली और एड़ी की त्वचा का पंचर,रक्त के नमूने का परिवहन और भंडारण के बारे में बताया तथा प्रशिक्षण दिया।

द्वितीय सत्र में डॉ आरती ने यूरिनरी ट्रैक्ट इनफेक्शन के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा मूत्र नमूना संग्रह मिडस्ट्रीम मूत्र, कैथेटर संग्रह, सुपरप्यूबिक मूत्राशय की जानकारी प्रतिभागियों को दी ।

डॉ प्रियल आनंद ने मूत्र नमूना परिवहन ,मूत्र नमूना प्रसंस्करण, मूत्र का परीक्षण परीक्षण – वेट माउंट माइक्रोस्कोपी, ल्यूकोसाइट एस्टरोज़ टेस्ट, नाइट्रेट रिडक्शन टेस्ट, कैटालेज़ टेस्ट, ग्राम स्टेनिंग को विस्तार से बताया।

उन्होंने मूत्र के नमूने का कल्चर- रक्त अगर, मैक कॉनकी, क्लेड अगर परिणामों की व्याख्या की। साथ ही उन्होंने एंटीबायोटिक सेंसटिविटी टेस्ट (रोगाणुरोधी संवेदनशीलता परीक्षण)-डिस्क विधि की जानकारी दी।

कार्यशाला के तृतीय सत्र में इसका प्रशिक्षण प्रतिभागियों को दिया गया । इस कार्यशाला में प्रदेश के विभिन्न महाविद्यालयों से 40 प्रतिभागियों ने भाग लिया है ।

साप्ताहिक कार्यशाला सुचारू रूप से चलने पर परिसर के कुलपति प्रो एन के जोशी तथा निर्देशक महावीर सिंह रावत ने शुभकामनाएं प्रेषित की।